बच्चों को जरूर खिलाएं ये सुपरफ़ूड, होते हैं गज़ब के फायदे

बच्चों की कुछ ज्यादा देखरेख से ही उनके स्वास्थ्य को बेहतर बनाया जा सकता है. उन्हें विकास के लिए बड़े लोगों की तुलना में कुछ अलग फूड्स का सेवन कराना चाहिए  इसलिए जैसे ही डॉक्टर उन्हें खिलाने के लिए कह दें तो आप उनकी डाइट में कुछ खाद्य पदार्थ शामिल कर सकते हैं जो विकास में मदद करते हैं. इसके लिए सबसे बेहतर सुपरफूड होते हैं.

यह सुपरफूड बच्चों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. तो आइए आपको उन सुपरफूड्स के बारे में बताते हैं जिन्हें बच्चों की डाइट में शामिल करना फायदेमंद होता है.

केला

केले में उच्च मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होते हैं जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं. साथ ही फाइबर भी प्रदान करता है जो पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं. इसे बच्चे को मैश करके आसानी से खिलाया जा सकता है.

योगर्ट

योगर्ट में कैल्शियम, विटामिन डी और प्रोबायोटिक होते हैं. यह आप 6 महीने के बच्चे को भी दे सकते हैं. बच्चे को योगर्ट देने के लिए ताजे दूध का ही इस्तेमाल करें. डायरिया की समस्या दूर करने के लिए भी योगर्ट फायदेमंद होती है.

शकरकंद

शकरकंद पोटेशियम, विटामिन सी, फाइबर और बीटा-कैरोटिन का अच्छा स्त्रोत है. इसका स्वाद मीठा होने की वजह से यह बच्चों को पसंद होता है. शकरकंद को उबालकर मैश करके बच्चे को दिया जा सकता है.

एवोकाडो

एवोकाडो में बाकि फलों की तुलना में अधिक पोषक तत्व होते हैं. इसमें उच्च मात्रा में प्रोटीन और मोनोसैचुरेटिड फैट होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं. एवोकाडो का सेवन करने से बच्चे का पेट भर जाता है. यह बच्चे के विकास में भी मदद करता है.