Breaking News
Home / जिंदगी / चाय पीते समय कभी ना करें ये गलतियां, वरना पड़ सकता है पछताना

चाय पीते समय कभी ना करें ये गलतियां, वरना पड़ सकता है पछताना

भारत के लगभग हर घर की शुरुआत चाय के साथ होती है. वहीं ये बात भी सच है कि जिन लोगों को चाय की आदत होती है. वो बिना के रह नहीं पाते है. कई लोग ऐसे भी होते हैं, जो दिन में आसानी से चार से पांच कप चाय पी लेते हैं. लेकिन आपको बता दें कि ज्यादा चाय का सेवन करना सेहत के काफी नुकसानदेह होता है.

इतना ही नहीं ये भी बता दें कि कई लोग चाय पीते समय कुछ ऐसी गलतियां कर लेते हैं, जिससे उनसे सेहत पर बुरा असर पड़ता है. तो अब आप ये सोच रहे होंगे कि आखिर ऐसी कौन सी गलती है जो चाय पीने के दौरान आप करते हैं.

आपको बताते चलें कि सुबह उठते ही कभी भी किसी को खाली पेट चाय नहीं पीना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से आपकी सेहत पर काफी बुरा असर पड़ता है। जानकारी के अनुसार बताते चलें कि यदि आप सुबह उठकर खाली पेट चाय पीते हैं, तो इससे आपको एसिडिटी और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियां हो सकती है। इतना ही नहीं ये भी बता दें कि खाली पेट चाय पीने से इंसान की उम्र भी कम होती है इसलिए सुबह जब भी आप चाय पीएं, तो एक गिलास पानी या फिर बिस्किट जरूर खा लें।

इसके अलावा आपको बताते चलें कि खाने के बाद गलती से भी तुंरत चाय नहीं पीना चाहिए। क्योंकि ये आपके सेहत पर बुरा असर डालता है। जब भी आप खाना खाते हैं तो भोजन में जो पोषक तत्व होते हैं उनको हमारा शरीर अवशोषित करने में थोड़ा समय लेता है, लेकिन अगर आप खाना खाने के तुरंत बाद चाय पी लेंगे, तो ये आपके भोजन का पोषक तत्व अवशोषित नहीं कर पाता। जिससे आपके शरीर को पूरा पोषण तत्व नहीं मिल पाता। ऐसे में आपको डायबिटीज जैसी बीमारियां होने की संभावना हो सकती है।

कई बार लोग कड़क चाय पीना पसंद करते हैं लेकिन उनको ये नहीं पता होता है कि चाय को ज्यादा उबालते हैं, लेकिन आपको बता दें कि चाय को ज्यादा उबालकर पीना नहीं चाहिए। इसके अलावा ये भी बता दें कि एक बार चाय गर्म होने के बाद दूसरी बार भी चाय को कभी भी ना उबालें। ऐसा करने से आपको एसिडिटी जैसी समस्या हो सकती है।

कई बार तो ऐसा भी होता है कि लोग चाय में काली मिर्च, सौंठ, तुलसी, इलायची, लौंग, पीपरामूल, जायफल आदि मसाला देकर बनाते हैं लेकिन आपको बता दें कि ये आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। इतना ही नहीं ये भी बता दें कि चाय में मौजूद कैफीन इन मसालों के औषधी गुणों को खत्म कर देता है और इसका दुष्परिणाम हमारे शरीर पर पड़ने लगता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com