सेहत

गलती से भी साथ नहीं खाना चाहिए इन 8 चीजों को, जान पर आ जाएगी आफत

इसमें कोई दोराय नहीं कि जो व्यक्ति संतुलित आहार और नियम अनुसार खाना खाता है वो जीवन भर निरोगी रहता है. जी हां दिन भर में हम जो भी चीजे खाते है, उनका हमारे शरीर पर अलग अलग प्रभाव पड़ता है. ऐसे में अगर हम उन दो चीजों को एक साथ खा ले जिनकी प्रवृति अलग अलग होती है यानि उन चीजों को एक साथ मिला कर खा ले जिन्हे हमें नहीं खाना चाहिए, तो इससे हमें कई गंभीर बीमारिया भी हो सकती है.

यहाँ तक कि कुछ चीजे तो एक दूसरे के इतनी विपरीत होती है कि अगर उन्हें एक साथ मिला कर खा लिया जाए, तो वो शरीर में कभी न ठीक होने वाली बीमारिया छोड़ कर भी चली जाती है. बता दे कि आयुर्वेद में ऐसी चीजों को विरुद्ध आहार भी कहा जाता है. तो चलिए अब हम आपको उन चीजों के बारे में विस्तार से बताते है, जिन्हे आपको एक साथ या मिला कर नहीं खाना चाहिए.

१. दूध और दूध से बनी चीजे..  इस लिस्ट में सबसे पहला नाम दूध और दूध से बनी चीजों का आता है. अब क्यूकि दूध एक एनिमल प्रोटीन है यानि ये हमें जानवरो के जरिये प्राप्त होता है और ऐसी बहुत सी चीजे जो हमें दूसरे जानवरो से प्राप्त होती है जैसे कि अंडा, मांस आदि सब चीजों का सेवन बहुत सावधानी से करना चाहिए. वो इसलिए क्यूकि ये चीजे ताकतवर तो होती है, लेकिन ये उन चीजों में से एक है जिनका कॉम्बिनेशन एक साथ नहीं किया जा सकता. बता दे कि दूध को कभी भी प्याज, केले, नमकीन, निम्बू. संतरा, पाइनएप्पल, दही, मूली, कटहल, मांस मछली और बैंगन के साथ या इन्हे खाने से पहले नहीं लेना चाहिए. इससे आपके पाचन तंत्र में मुश्किल हो सकती है और पेट संबंधी कई बीमारिया भी हो सकती है.

२. दही.. बता दे कि दही के साथ कभी भी केला, उड़द की दाल, मांस मछली और टमाटर आदि का सेवन नहीं करना चाहिए. इसे फलो के साथ खाने से भी कई गंभीर बीमारिया हो सकती है. इसके इलावा रात के समय भी कभी दही नहीं खाना चाहिए. इससे पाचन की समस्या हो सकती है.

३. बियर, कोल्ड ड्रिंक..  अब यूँ तो बहुत से लोग बियर और कोल्ड ड्रिंक के साथ नमकीन चीजे खाना पसंद करते है, लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दे कि ये सही नहीं है. जी हां इससे शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ने लगती है और बढ़ा हुआ सोडियम भी शरीर में पानी की मात्रा को खत्म कर सकता है.

४. घी.. गौरतलब है कि घी का इस्तेमाल करते समय भी आपको थोड़ी सी सावधानी बरतनी चाहिए. जी हां घी को कभी भी ताम्बे या कॉपर के बर्तन में न रखे, क्यूकि घी का ताम्बे के साथ मेल होने से ये खराब हो सकता है और हमारी सेहत के लिए भी हानिकारक हो सकता है. वही अगर घी और शहद को एक साथ मिला कर खाया जाये तो इसकी तुलना एक जहर के साथ की जा सकती है.

५. खीरा और टमाटर..  गौरतलब है कि खीरा और टमाटर इन दोनों चीजों को सलाद के रूप में खाया जाता है, लेकिन इन्हे कभी भी एक साथ नहीं खाना चाहिए. वो इसलिए क्यूकि इससे पेट संबंधी रोग और पेट फूलने की समस्या हो सकती है. इसके इलावा सलाद को कभी भी भोजन करने के बाद या पहले नहीं खाना चाहिए, बल्कि भोजन के साथ ही सलाद का सेवन करना चाहिए.

६. गाजर और निम्बू..  गौरतलब है कि गाजर और निम्बू का सेवन एक साथ नहीं करना चाहिए यानि गाजर पर कभी भी निम्बू का रस नहीं डालना चाहिए. वो इसलिए क्यूकि इससे हार्ट और यूरिन संबंधी कई बीमारिया हो सकती है.

७. मूली.. यदि आप सलाद में मूली का सेवन करते है तो उसे खाने के बाद दूध या केले के सेवन न करे. जी हां इसके इलावा शहद का सेवन भी घी, मूली और अंगूर जैसे फलो के साथ नहीं करना चाहिए.

८. मांस मछली.. गौरतलब है कि मांस मछली के साथ कभी भी दूध, दही, अंकुरित आहार, आलू, चीज़ और स्टार्च का सेवन नहीं करना चाहिए. वो इसलिए क्यूकि इन चीजों को एक साथ मिला कर खाने से ये हमारे शरीर को नुक्सान पहुंचा सकते है.

अब भले ही ये चीजे खाने में स्वादिष्ट लगती हो, लेकिन अगर आप अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहते है तो इन चीजों को कभी भी पहले या बाद में या एक साथ मिला कर न खाये.

Back to top button