Top News
14 दिसम्बर राशिफल : मेष राशिवालो के लिए आज दिन…लालू ने शायराना अंदाज में गज़ब का ट्वीट, मायूस मत…रोजाना नाश्ते में जरुर अपनाएं ये फार्मूले, 7 दिन में…जामुन खाने से कभी न कतराएं, इन 3 रोगों के…वास्तु: आज रात सोते वक्त तकिए के नीचे रखें…सुबह उठाकर बोलिए सिर्फ एक मंत्र, कदम चूमेगी कामयाबीBPL : क्रिशमार ने फेंकी ऐसी गेंद, फैंस ने कहा…‘दुर्बला’ नहीं निर्मला : ताकतवर महिलाओं की लिस्ट में इंग्लैंड…अद्भुत : महिला ने कोमा में दिया बच्चे को जन्म,…‘रागिनी एमएमएस रिटर्न्स 2’ का ट्रेलर हुआ लॉन्च, VIDEO में…नोकिया 2.3 जल्द आएगा भारत, 400GB तक बढ़ा सकेंगे इसकी…IPL 2020: नीलामी के लिए शॉर्टलिस्ट हुए 332 खिलाड़ी, जानिए…झूठे प्यार का नाटक रचाकर अधिकारी के बेटे ने छात्रा…भारतीय युवा गेंदबाज राहुल चाहर ने अपनी प्रेमिया से की…अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में वेस्टइंडीज के ऑल- राउंडर खिलाड़ी की हुई…70 के दशक की एक्ट्रेस मौसमी चटर्जी की बेटी का…विराट ने छक्का लगाकर गेंदबाज को ऐसे चिढ़ाया, एक मिनट…मौलवी ने मदरसे में किया जो महापाप, उसे खुदा भी…एक्सप्रेस-वे पर चलती कार बनी आग का गोला, अंदर बैठे…कलेजा हिला देगी खेत में गैंगरेप की ये वारदात, बेइंतेहा…BJP नेता विनय कटियार को फोन पर धमकी, बरेली में…VIDEO: ‘रेप इन इंडिया’ बयान पर BJP सांसदों का हंगामा,…शराब के नशे में पति बना जल्लाद, मारपीट में बाद…छात्रा को उठा लिए 2 दरिंदे, एक रौंदता रहा अस्मत,…गज़ब का लालच : अर्थी पर सजी बहन की लाश,…एक और रिकॉर्ड : T20I में वहां पहुंच गए विराट,…बिहार में सत्ताधारियों में संग्राम, नीतीश से पीके पूछ रहे…बॉलीवुड एक्ट्रेस से बोले ब्रावो- मुझसे शादी करोगी..ऐसा मिला जवाब…आदित्य संग ऐसे कपड़ों में नज़र आईं दिशा, फोटोज देख…यूपी की सरकारी गोशाला में ठंड से 12 गोवंशों की…दूसरों संग टिकटॉक बनाना न आया पसंद, बीवी और साली…जिम से निकली जाह्नवी को देख छोटे बच्चे ने बोली…1 तारीख से इन स्मार्टफोन्स पर नहीं काम करेगा WhatsApp,…बांदा की बच्चियों को अब नहीं कोई डर, फुल एक्शन…जो अखिलेश दे रहे महिलाओं की सुरक्षा के लिए धरना, उनके…दिल्ली के दरिंदों को मौत देने के लिए तैयार हैं…स्वामी ने सोनिया को लिया आड़े हाथ, खोल के रखा…हैदराबाद पुलिस के नक्शेकदम पर यूपी की खाकी, रेप के…इस बच्ची पर तंज कसते हुए सोचे न होंगे अमेरिकी…Video: छेड़खानी कर रहे मनचले को घेर ली खाकीवाली शेरनियां,…BJP विधायक ससुर की शिकायत लेकर पहुंची विधवा बहू, कायदे…जिस रोजगार योजना को सरकार बताई गेमचेंजर, उसमें नौकरियां हुईं…क्या कोहली तोड़ पाएंगे सचिन का ये रिकॉर्ड, सिर्फ 3…पासपोर्ट पर कमल देख संसद में उठा सवाल, विदेश मंत्रालय…20 साल के लड़के से 50 साल की शादीशुदा महिला…CAB विरोध में बागी होते जा रहे भाजपाई, रवि शर्मा…देवर संग अय्याशी में मां बन गई भाभी, अब बेटी…सानिया की बहन ने किया अजहर के बेटे से निकाह,…स्वीकार कर लिया अंकल सैम, हमारे ही F-16 को कबाड़…बहन ने ससुराल जाने का देखा था एक सपना, पूरा…

टैटू बनवाने के शौक़ीन हैं तो हो जाएं सावधान, ये खबर कर देगी आपके रौंगटे खड़े 

Image result for टैटू बनवाने के शौकीन

कुछ सालों से लोगों में टैटू का क्रेज़ बहुत बढ़ गया है, लोग तरह-तरह के टैटू बॉड के अलग-अलग पार्ट्स पर करवाते हैं. आपने लोगों को बॉडी के सेंसिटिव हिस्सों पर टैटू कराये हुए देखा होगा. ये तो आपको पता ही होगा कि टैटू जब बनता है तो बहुत दर्द भी होता है, लेकिन फिर भी लोग दर्द सहकर इसे बनवाते हैं. अगर ये टैटू आकर्षक लगते हैं, तो इनके दुष्प्रभाव भी होते हैं. जानकारी के लिए बताते चले लेकिन ये टैटू त्वचा पर बनने के बाद केवल एक स्याही नहीं रह जाते, बल्कि यह आपकी त्वचा में एलर्जी पैदा कर देते हैं।

वैज्ञानिकों के मुताबिक

चमकीले रंग के टैटू आपके लिम्फ नोड्स (शरीर में मौजूद प्रतिरक्षा प्रणाली का एक हिस्सा) में भारी धातुओं का रिसाव कर सकते हैं और आपके शरीर में अपनी स्याही से एलर्जी कर सकते हैं। एक नए अध्ययन में पता चला है कि टैटू बनाने वाली सुई से छोटी-छोटी धातुओं के कण आपकी त्वचा में प्रवेश करते हैं और लिम्फ नोड में संचरित होने लगते हैं। इससे एलर्जी की समस्या पैदा होती है।

फ्रांस के ग्रेनोबल में यूरोपियन सिंक्रोट्रॉन रेडिएशन फेसिलिटी के वैज्ञानिकों ने टैटू बनवाने वाले लोगों के लिम्फ नोड में निकल और क्रोमियम धातुएं पाईं। ये धातुएं एलर्जी पैदा करने वाली होती हैं। जब टैटू बनाने के लिए एक रंगीन पदार्थ का इस्तेमाल किया जाता है तो टैटू की सुई से ये धातुएं बहने लगती हैं। सफेद रंग की स्याही को टाइटेनियम डाइऑक्साइड कहा जाता है और इसे अक्सर नीले, हरे व लाल जैसे चमकीले रंगों में मिलाया जाता है। अमेरिका में टैटू बनवाने का चलन काफी तेजी से लोकप्रिय हुआ है। खासतौर पर किशोरों और युवाओं में इसकी काफी दीवानगी है। प्यू रिसर्च सेंटर ने एक सर्वे में पाया कि 18 से 29 साल की उम्र के 40 फीसदी लोगों ने कम-से-कम एक टैटू तो बनवाया ही हुआ है।

ईएसआरएफ के वैज्ञानिक इनेस श्राइवर ने कहा कि आयरन, क्रोमियम, निकल और स्याही के रंग के बीच संबंध ढूंढ़ने के लिए हम पिछले अध्ययनों की जांच कर रहे थे। कई मानव ऊतक नमूनों का अध्ययन करने और धात्विक तत्वों को खोजने के बाद हमने यह महसूस किया कि यहां जरूर कुछ और मामला है। तब हमने सुई की जांच की जिसमें पता चला कि टैटू बनाने वाली सुई से छोटी-छोटी धातुओं के कण त्वचा में प्रवेश करते हैं और लिम्फ नोड में संचरित होने लगते हैं जिससे एलर्जी पैदा होती है। यह अध्ययन जर्नल पार्टिकल एंड फाइबर टॉक्सिकोलॉजी में प्रकाशित हुआ है।

Share this post

scroll to top