धर्म

Navratri 2020 : नवरात्रि में करें ये आसान उपाय, धन की कमी होगी दूर, खुशियां मिलेंगी भरपूर

बहुत से लोग हैं जो नवरात्रि में अपनी परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए और अपने जीवन की धन की कमी दूर करने के लिए माता रानी की पूजा अर्चना करते हैं और इनसे अपनी समस्त परेशानियों से छुटकारा दिलाने की प्रार्थना करते हैं, नवरात्रि के बारे में ऐसा कहा जाता है कि साक्षात देवी स्वरूप 2 से लेकर 5 साल तक की छोटी कन्याओं का विशेष पूजन करके अगर इन वस्तुओं का भेंट दिया जाए तो इससे माता दुर्गा जी अधिक प्रसन्न होती है और आपके जीवन में कभी भी धन की कोई कमी नहीं होगी, आज हम आपको ऐसे कुछ उपाय बताने वाले हैं जो नवरात्रि के 9 दिनों में आप करते हैं तो इससे आपकी परेशानियां दूर होंगी और आपका जीवन खुशियों से भरा रहेगा।

अगर आप नवरात्रि के छठवें दिन छोटी कन्याओं को खिलौने या फिर खेल संबंधित चीजें दान करते हैं तो इससे आपके घर के छोटे बच्चों का संस्कार अच्छा रहता है और वह अपने जीवन में तरक्की प्राप्त करते हैं।

अगर आप नवरात्रि के सातवें दिन माता सरस्वती जी की कृपा प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इस दिन छोटी कन्याओं को पढ़ने लिखने की चीजें दान कीजिए, इससे आपके जीवन का अंधकार दूर होगा और आप अपने जीवन में सफलता हासिल करेंगे।

अगर आप नवरात्रि के आठवें दिन खुद छोटी कन्याओं का पूर्ण सिंगार अपने हाथ से करके उनकी पूजा करते हैं, उनके पैरों को गाय के दूध से पखारने के पश्चात उनको वस्त्र दक्षिणा के रूप में देकर उनको घर पर छोड़ आइये, अगर आप इस उपाय को करते हैं तो इससे आपको अपने जीवन में मान सम्मान की प्राप्ति होगी और घर परिवार में धन की कमी नहीं होगी।

अगर आप नवरात्रि की नवमी के दिन यानी आखरी दिन छोटी कन्याओं को खीर आटे से बनी हुई पूरियां और दूध खिलाकर उनके पैरों में महावर और हाथों में मेहंदी लगाते हैं तो इससे माता रानी की विशेष कृपा होगी और आपके जीवन में आकस्मिक घटनाओं से रक्षा भी होती है।

अगर आप नवरात्रि में छोटी कन्याओं की पूजा करते हैं और उनको भेंट के रूप में कुछ देते हैं तो इससे आपको अपने जीवन में कभी भी दुख का सामना नहीं करना पड़ेगा और आपकी झोली हमेशा भरी रहेगी।

Back to top button