सेहत

Navratri 2020 : अगर आपको भी है डायबिटीज, तो व्रत में लें सिर्फ ऐसी डाइट

नवरात्रि के दिनों में व्रत के साथ अपनी सेहत का ध्यान रखना भी जरुरी होता है। खासकर डायबिटीज के मरीजों के लिए व्रत रखते समय अपनी सेहत का खास ख्याल रखना और भी जरुरी हो जाता है। दरअसल अधिक समय तक भूखे रहने से डायबिटीज के मरीजों में इंसुलिन का स्तर बिगड़ जाता है, तो वहीं व्रत में फल खाने की वजह से डायबिटीज के मरीजों में फ्रक्टोज की मात्रा बढ़ने का खतरा भी रहता है और इससे उनकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। तो चलिए जानते हैं कि व्रत के दौरान डायबिटीज के पैशेंट की सेहत का ख्याल कैसे रखा जाए।

व्रत के दौरान डायबिटीज वाले लोगों को अपनी डाइट एक समान रखनी चाहिए। साथ ही दिनभर कुछ न कुछ थोड़ा- थोड़ा कर खाते रहें, ताकि ब्लड शुगर नॉर्मल रहे।

डायबिटीज वाले लोगों को व्रत के समय केवल ऐसी चीजें खानी चाहिए जिनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है और जो चीजें डाइजेस्ट होने में समय लेती हो।

मरीजों के लिए नारियल पानी बहुत फायदेमंद होता है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो एसिड, विटामिन्स, कैल्शियम, आयरन और कई दूसरे न्यूट्रिएंट्स भी शामिल होते हैं, जिनसे शरीर को एनर्जी मिलती है, इसलिए व्रत के दौरान नारियल पानी पीना फायदेमंद रहेगा।

डायबिटीज के मरीजों को अगर व्रत के समय कमजोरी महसूस होती है तो ऐसे में चाय कॉफी का सेवन करने से बचें। ऐसे लोगों को छाछ काफी फायदेमंद होती है, इसलिए व्रत में डायबिटीज के मरीज छाछ का सेवन कर सकते हैं।

Back to top button