Breaking News
Loading...
Home / धर्म / नवरात्रि: 9 दिनों के व्रत में क्यों मना है अनाज खाना?

नवरात्रि: 9 दिनों के व्रत में क्यों मना है अनाज खाना?

Loading...

navratri 2018 maa chandraghanta katha puja vidhi mantra and vrat benefits | नवरात्रि 2018: शुभ फलों और धन वृद्धि के लिए तीसरे दिन करें देवी चंद्रघंटा की आराधना, जानें पूजा विधि और व्रत लाभ

नौ दिनों तक चलने वाला शारदीय नवरात्रि का पावन त्यौहार का आरंभ हो चुका है। हिन्दू धर्म में नवरात्रि पर्व के दौरान आदि शक्ति के नौ रूपों की पूजा की जाती है। नवरात्रि पारण तक नवदुर्गा के नौ रूपों के नाम का व्रत किया जाता है और उनकी पूजा की जाती है। उत्तर भारत और पश्चिम बंगाल में इन 9 दिनों का बहुत ही महत्‍व होता है। जहां कुछ लोग 9 दिन तक व्रत करते है वहीं कुछ लोग सिर्फ पहले और आखिरी दिन व्रत करना पसंद करते हैं। इस 9 दिन कई लोग लहुसन-प्‍यास और शराब का सेवन करना भी बंद कर देते है। इस दौरान व्रत करने वाले लोग सादे नमक की जगह सेंधा नमक का सेवन करते है। क्‍या आपने कभी सोचा है आखिर क्‍यों नवरात्रियों के उपवास के दौरान लोग अनाज का त्‍यागकर सिर्फ फलाहार पर रहते है, आइए जानते है।

आध्‍यात्मिक मत 

Loading...
Copy

नवरात्रियों के 9 दिन तक व्रत करना और मां की पूजा करने से माना जातो है कि इससे हम तन और मन से शक्ति और करीब पहुंच जाते है। कई संस्‍कृतियों में मानना है कि व्रत करने से आध्‍यात्मिक शुद्धिकरण होता है और इच्‍छाशक्ति दृढ़ होती है। व्रत को आत्‍मसात और अनुकरण से जोड़कर भी देखा जाता है जिससे आत्‍म-अनुशासन बढ़ता है। जो लोग इन खास दिनों में व्रत को छोड़कर फलाहार भी रहते है। वो आध्‍यात्मिक तरीके से खुद को ईश्‍वर के करीब महसूस करते हैं। कई लोग तो इस दिन बिना कुछ खाएं और पीएं व्रत रखते है। जिसे निर्जला व्रत कहा जाता है।

वैज्ञानिक मत

जो लोग धर्म और विज्ञान दोनों को साथ लेकर चलते है उन लोगों का इन खास दिन अन्‍न त्‍यागने का तर्क थोड़ा अलग होता है। हालांकि हिंदू धर्म में एल्‍कोहल और मांसाहार को इन धार्मिक दिनों में सेवन करने को बुरा माना जाता है। इसके पीछे भी एक वैज्ञानिक मत है। जैसे कि आपको मालूम है कि नवरात्रियां साल में दो बार मनाई है। आपने क्‍या इस बात पर गौर किया है कि इस दौरान मौसम का रुख बदल रहा होता है। आयुर्वेदिक नजरिए से इन दिनों अंडा, मांस, अनाज, एल्‍कोहल, प्‍याज और लहुसन जैसी चीजों का सेवन करने से शरीर नकरात्‍मक शक्तियों को अवशोषित करने लगती है। इस समय शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बहुत ही कम हो जाती है जिस वजह से हम बीमारियों से घिर सकते है। इसल‍िए इस समय खाने को अवॉइड ही करना चाह‍िए।

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com