वैलेंंटाइन डे का राष्ट्रव्यापी विरोध, नागपुर में कराई कुत्ते-गधे की शादी, गुजरात में प्रदर्शन

नई दिल्ली: देश भर से वैलेंटाइन-डे केे दो अलग-अलग नजारे देखनेे को मिल रहे हैं. एक ओर जहां इस दिन को प्रेमी जोड़े खास तरह से सेलिब्रेट कर रहे हैं, तो वहीं दूसरी ओर कुछ लोग इसका जमकर विरोध कर रहे हैं. देश के कई हिस्सों से बजरंग दल समेत कई संगठनों द्वारा वेलेंटाइन डे का विरोध किया जा रहा है. बजरंग दल ने मंगलवार को भी वैलेंटाइन डे के विरोध में बाइक रैली निकाली थी, जिसमें सभी को वैलेंटाइन डे नहीं मनाने के लिए सचेत किया गया था. बजरंग दल कार्यकर्ताओं का कहना है कि वैलेंटाइन डे पश्चिमी संस्‍कृति की देन है.

नागपुर में शादी कराने का किया ऐलान

वैलेंटाइन डे के विरोध में बजरंग दल ने नागपुर में विरोध रैली निकाली. बजरंग दल ने कहा, ‘अगर उन्हें वैलेंटाइन डे मनाने का हक है तो हमें अपनी संस्कृति बचाने का भी हक है.’ उन्होंने धमकी दी की अगर सड़क पर हमें कोई जोड़ा मिला तो हम उनकी शादी करा देंगे. इसके लिए हमने पंडित भी तैयार कर रखे हैं.

वैैलेंटाइन डेे के विरोध में कुत्तों और गधों की कराई शादी

वहीं गुजरात से लेकर तमिलनाडु तक देश के कई शहरों में भी वैलेंटाइन डे खिलाफ प्रदर्शन हो रहा है. चेन्नई में तो लोगों ने अलग ही अंदाज में अपना विरोध जताया है. यहां भारत हिंदू फ्रंट के कुछ कार्यकर्ताओं ने वेलेंटाइन डे के विरोध में कुत्ते और गधे की शादी करा दी है. वहीं, हैदराबाद में भी बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने रैली निकालकर, पोस्टर्स और पुतले जलाकर अपना विरोध जताया है.

बजरंग दल क्यों कर रहा विरोध

वैलेंटाइन-डेे के विरोध को लेकर बजरंग दल का कहना है कि यह भारतीय संस्कृति के खिलाफ है, इसलिए इसको सेलिब्रेट नहीं किया जाना चाहिए. कार्यकर्ताओं ने कहा कि अगर लोगों को वेलेंटाइन डे मनाने का हक है तो उनके पास भी भारतीय संस्कृति को बचाने का अधिकार है.

हैदराबाद में पब और होटलों में कार्यक्रमों पर रोक

इससे पहले 13 फरवरी को इसी दल के कुछ कार्यकर्ताओं ने हैदराबाद के होटलों और पब को वेलेंटाइन डे के सेलिब्रेशन में कोई खास कार्यक्रम आयोजित नहीं करने की बात कही थी. कार्यकर्ताओं द्वारा होटलों को चेतावनी दी गई थी. उनसे कहा गया था कि ये सब भारतीय संस्कृति के खिलाफ है, इसलिए इसे सेलिब्रेट नहीं किया जाना चाहिए. देश भर में इस तरह के दल लोगों को परेशान न करें, इस उद्देश्य से सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. हैदराबाद में भारी संख्या में पुलिस बलों की तैनाती की गई है.