मायानगरी

इन सितारों ने नशे में बर्बाद किया हेल्थ और करियर, आखिरी वाली तो मौत के मुंह से आई बाहर

बॉलीवुड सितारे बाहर से बहुत ग्लेमरस और सुंदर दिखाई देते हैं. यहाँ तक कि कई नौजवान लोग तो उन्हें अपना रोल मॉडल तक मान लेते हैं. लेकिन जब हम उनकी पर्सनल लाइफ में जाते हैं तो हमे कुछ ऐसी काली सच्चाई पता चलती हैं जिससे उन्हें रोल मॉडल तो बिलकुल नहीं बनाया जा सकता हैं. बॉलीवुड हमेशा से ही अपने डार्क साइड के लिए बदनाम रहा हैं. खासकर की इस इंडस्ट्री में नशा का सेवन बहुत जोरो सोरो से किया जाता हैं. इस नशे की वजह से कई सितारों का तो करियर तक दाव पर लग चूका हैं. ऐसे में आज हम आपको बॉलीवुड के उन सितारों से मिलाने जा रहे हैं जो एक जमाने में किसी बुरी आदत के शिकार हुआ करते थे लेकिन सही समय के रहते उन्होंने खुद को संभाल लिया और इस लत से छुटकारा पा लिया.

संजय दत्त:

संजय दत्त करीब 12 साल तक ड्रग्स का नशा करते रहे. लेकिन फिर उनके पिता सुनील दत्त ने उनकी ये आदत छुडवाने की थान ली और उन्हें अमेरिका के एक नशा मुक्ति केंद्र भेज दिया. यहां अमेरिका में कुछ समय बिताने के बाद उनकी ड्रग्स करने की आदत पूरी तरह छुट गई. हालाँकि वर्तमान में वे नार्मल स्मोकिंग करते रहते हैं

रणबीर कपूर:

बॉलीवुड के सबसे हैण्डसम एक्टर रणबीर कपूर भी अपनी एक आदत के लिए बदनाम रहे हैं. रणबीर को अक्सर शूटिंग के दौरान स्मोकिंग करते हुए देखा जाता हैं. इतना ही नहीं जब वे अपने एक्टिंग स्कूल में पढ़ते थे तब भी स्मोकिंग किया करते थे. एक्टिंग के दौरान स्मोकिंग उनकी एक आदत सी बन गई थी. हालाँकि बाद में उन्होंने इस पर कंट्रोल रखना शुरू कर दिया.

धर्मेन्द्र:

बीते ज़माने के सुपर स्टार धर्मेन्द्र भी अपने नशे की वजह से बदनाम रहे हैं. अपनी ड्रग्स की आदत की वजह से उनका करियर तक बाद में बर्बाद हो गया. ड्रग्स के अलावा वो लिमिट से अधिक शराब पीने के लिए भी जाने जाते हैं. हालाँकि जब उन्हें अपने स्वास्थ की चिंता सताने लगी तो उन्होंने 2011 में अपनी इन सभी बुरी आदतों को छोड़ दिया.

हनी सिंह:

एक समय था जब हर किसी की जुबान पर ‘यो यो हनी सिंह’ का नाम हुआ करता था. लेकिन आजकल उन्हें बहुत कम देखा जाता हैं और उनकी पॉपुलैरिटी में भी गिरावट आई हैं. ऐसा इसलिए हैं कि वो नशे की हालत में खुद को भूल गए हैं. हालाँकि खबर ये भी आई हैं कि अब उनकी हालत में सुधार हो रहा हैं और वे धीरे धीरे पटरी पर वापस आ रहे हैं.

महेश भट्ट:

बॉलीवुड डायरेक्टर महेश भट्ट भी एक जमाने में बहुत अधिक नशा किया करते थे. आलम ये था कि घर में कोई भी उनके पास बैठना तक पसंद नहीं करता था. महेश भट्ट ने एक बार इंटरव्यू में कहा था कि ‘मेरी नशे की आदत की वजह से मेरी बेटी शाहीन मेरे पास बैठने में कतराने लगी थी. ऐसे में मुझे अपनी गलती का अहसास हुआ और मैंने इस बुरी आदत को छोड़ देना ही सही समझा.’

फरदीन खान:

एक समय था जब फरदीन बॉलीवुड में उभरते हुए सितारे के रूप में आगे बढ़ रहे थे. लेकिन उनके नशे की लत की वजह से उनकी एक एक कर कई फ़िल्में फ्लॉप हो गई. यहाँ तक कि एक बार तो साल 2001 में मुंबई पुलिस ने उन्हें कोकीन के मामले में हिरासत में भी लिया था.

मनीषा कोरियाला:

मनीषा 90 के दशा की जानी मानी एक्ट्रेस रही हैं. लेकिन बाद में उनके नशे की लत की वजह से उनका करियर ढलान पर जाने लगा. यहाँ तक कि इस नशे की वजह से उन्हें ओवेरियन कैंसर तक हो गया. इसके बाद मनीषा ने नशे को पूरी तरह अलविदा कह दिया और किसी तरह कैंसर की जंग पर जीत हासिल कर ली.

Back to top button