ख़बरदेश

हेलीकॉप्टर घोटाले पर ED की चार्जशीट: FAM याने फैमिली और AP मतलब अहमद पटेल

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अगस्ता वेस्टलैंड घोटाला मामले में दायर चार्जशीट में कई बड़े खुलासे किए हैं. इसमें कहा गया है कि कथित बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल ने AP का मतलब अहमद पटेल और FAM का मतलब फैमिली बताया है. मिशेल के एक पत्र के अनुसार, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह कुछ शक्तिशाली नेताओं के दबाव में थे.

पूरक चार्जशीट में कहा है कि ‘जब सौदा हो रहा था तब रक्षा अधिकारियों, नौकरशाहों, मीडियाकर्मियों और सत्तारूढ़ पार्टी के महत्वपूर्ण राजनीतिक व्यक्तियों को रिश्वत का एक हिस्सा दिया गया था.’

ईडी का कहना है कि ‘रिश्वत पाने वालों में कई वर्गों के लोग शामिल रहे जिनमें वायु सेना के अधिकारी, रक्षा मंत्रालय के अफसर समेत नौकरशाह और तत्कालीन सत्तारूढ़ पार्टी के शीर्ष नेता थे.’

ईडी ने अपने पूरक आरोपपत्र में तीन नए नामों को शामिल किया है, जिसमें डेविड सिम्स और मिशेल की कंपनी ग्लोबल सर्विस लिमिटेड और ग्लोबल ट्रेडिंग लिमिटेड शामिल हैं. मिशेल ने पैसे प्राप्त करने के लिए इन कंपनियों का प्रयोग किया.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, चार्जशीट में ‘इतालवी महिला के बेटे’ के साथ बैठकों का भी उल्लेख किया गया है जो ‘भारत के अगले प्रधानमंत्री’ होंगे. ये चार्जशीट दिल्ली की एक अदालत में गुरुवार को दायर की गई. स्पेशल अरविंद कुमार ने कहा कि वह 6 अप्रैल को इस चार्जशीट पर संज्ञान लेंगे. बता दें कि मिशेल को संयुक्त अरब अमिरात से 4 दिसंबर 2018 को भारत प्रत्यर्पित किया गया था.

Back to top button