पाकिस्तान वाले लेकर आए नन्ही ‘नागरिकता’, हिंदुस्तान ने दिया प्रमाण पत्र

0
72

संसद द्वारा 11 दिसंबर को नागरिकता संशोधन बिल (CAB) पारित किए जाने के बाद से देशभर में कोहराम मचा हुआ है. इसी बीच सोमवार को पाकिस्तान से आए हिंदू शरणार्थी की बेटी ‘नागरिकता’ को उत्तरी दिल्ली नगर निगम द्वारा जन्म प्रमाणपत्र सौंपा गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी अपने एक संबोधन में इस बच्ची का जिक्र कर चुके हैं.

नगर निगम के चेयरमैन जयप्रकाश कुछ अधिकारियों के साथ हिंदू शरणार्थी कैंप पहुंचे थे, जहां उन्होंने बच्ची नागरिकता के परिजनों को उसका जन्म प्रमाण पत्र दिया. जयप्रकाश का कहना है कि सिर्फ नागरिकता को ही नहीं, बल्कि इसके बाद शरणार्थी कैंपों में जो भी बच्चे जन्म लेंगे, वे उनके घर जाकर स्वयं जन्म प्रमाण पत्र सौपेंगे. बता दें कि संसद से जिस दिन CAB पारित किया गया था, उसी दिन नागरिकता ने जन्म लिया था.

क्या है CAA?

CAA वह अधिनियम है, जो पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश जैसे इस्लामिक देशों से भगाए गए गैर मुसलमानों को पनाह देगा. अधिनियम के मुताबिक 31 दिसंबर 2014 को या उससे पहले जिन भी हिंदुओं, सिखों, जैनों, पारसियों, बौद्धों और ईसाईयों ने पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश से धार्मिक उत्पीड़न के कारण भारत की पनाह ली हैं, उन्हें भारत की नागरिकता प्रदान करने की कोशिश की जाएगी.