अगर देश में आपातकाल आजाएं,तो इतने दिनों तक देश का खर्च उठा सकते हैं मुकेश अंबानी!

देश के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी और उनके परिवार की लाइफ स्टाइल से जुड़ी खबरें आप अक्सर पढ़ते होंगे. चाहें वो करोड़ो का उनका घर हो, या मुकेश अंबानी की सबसे पसंदीदा कार. खैर इन सबसे अलग कभी आपने सोचा है कि अगर देश में अचानक आपातकाल की स्थिति आ जाए तो मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति से सरकारी खर्च कितने दिनों तक चल सकता है. किसी भी प्रकार की इमरजेंसी होने पर मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति से इस देश के सरकारी खर्च को 20 दिनों तक चलाया जा सकता है.

रॉबिन हुड इंडेक्स 2018

हालहि में ब्लूमबर्ग ने इसके लिए एक रॉबिन हुड इंडेक्स 2018 बनाया है. इसमें 49 देशों के सबसे अमीर व्यक्तियों को शामिल किया गया है.इस इंडेक्स में कहा गया है कि सरकार चलाने के दैनिक खर्च के लिए दिसंबर-दिसंबर 2017 के रूप में अपनी नेट वर्थ की तुलना की गयी है. इस सूची में मौजूद कुल 49 अमीरों में से केवल चार महिलाएँ हैं. जो अंगोला, ऑस्ट्रेलिया, चिली और नीदरलैंड से हैं.

आपातकाल की स्थिति में देश का खर्चा

इस सूची में पहले स्थान पर अमेरिका के जेफ बेजॉस हैं जिनकी सम्पति 99 अरब डॉलर है. साथ में कहा गया है कि वह देश का खर्चा पांच दिन चला सकते हैं. जबकि दूसरे स्थान पर स्पेन के अमांसिओ ऑर्तेगा है, जिनकी सम्पति 75.3 अरब डॉलर है. इनको लेकर कहा गया है कि ये देश का खर्चा 48 दिनों तक चला सकते हैं.

advt

 

भारत के उद्योगपति मुकेश अम्बानी को लेकर कहा गया है कि वह देश का खर्चा 20 दिन तक चला सकते हैं. मुकेश अम्बानी की सम्पति 45.3 अरब डॉलर बताई गयी है. इसके अलावा इस रिपोर्ट में अहा गया है कि साइप्रस के सबसे अमीर शख्स जॉन फ्रेड्रिकसने वहां की सरकार का एक साल का खर्च उठा सकते हैं. उनकी संपत्ति दस अरब डॉलर है.