खेल

VIDEO: पांड्या को आउट करने को धोनी ने चली चाल, मगर हो गयी बेकार

 

ms dhoni

सूर्यकुमार यादव (59) के शानदार अर्धशतक और आखिरी दो ओवरों में हार्दिक पांड्या तथा कीरोन पोलार्ड के आतिशी प्रहारों से मुंबई इंडियंस ने गत चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ बुधवार को आईपीएल-12 के मुकाबले में पांच विकेट पर 170 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बना लिया।
मुंबई की तरफ से सूर्यकुमार यादव ने 43 गेंदों में आठ चौकों और एक छक्के की मदद से सर्वाधिक 59 रन बनाये। सूर्यकुमार ने क्रुणाल पांड्या के साथ तीसरे विकेट के लिए 62 रन की साझेदारी की। क्रुणाल ने 32 गेंदों पर 42 रन में पांच चौके और एक छक्का लगाया।
वेस्ट इंडीज के दिग्गज स्ट्राइकर कीरोन पोलार्ड ने 19वें और 20वें ओवर में छक्के मारे जबकि भारतीय आलराउंडर हार्दिक पांड्या ने ड्वेन ब्रावो के पारी के आखिरी ओवर की अंतिम तीन गेंदों पर छक्का, चौका और छक्का उड़ाकर मुंबई को 170 तक पहुंचा दिया। मुंबई ने 19वें ओवर में 16 और 20वें ओवर में 29 रन बटोरे जिससे टीम ने चुनौतीपूर्ण स्कोर बना लिया।
हार्दिक ने मात्र आठ गेंदों पर नाबाद 25 रन में एक चौका और तीन छक्के लगाए जबकि पोलार्ड ने 7 गेंदों पर नाबाद 17 रन में दो छक्के लगाए।पोलार्ड और हार्दिक के बीच छठे विकेट के लिए मात्र 13 गेंदों में 45 रन की अविजित साझेदारी हुई। इससे पहले पारी की शुरुआत में ओपनर क्विंटन डी कॉक चार, कप्तान रोहित शर्मा 13 और युवराज सिंह चार रन बनाकर आउट हुए।
चेन्नई की तरफ से दीपक चाहर, मोहित शर्मा, इमरान ताहिर, रवींद्र जडेजा और ब्रावो ने एक-एक विकेट लिए। ब्रावो ने अपने चार ओवर में 49 रन लुटाये।

धोनी ने यूं चली चाल

इस बीच बताते चले धोनी हमेशा मैदान पर शांत होकर विरोधी टीम को मात देने की रणनीति बनाने के लिए जाने जाते हैं। लेकिन जैसे-जैसे उन्हें लग रहा है कि उनका क्रिकेट  करियर ज्यादा लंबा नहीं रहा तो ऐसे में धोनी अब हर मैच में लुफ्त उठाते हुए नजर आते हैं। खिलाड़ियों के साथ मस्ती और फैन के साथ लुक्का छिपी धोनी के द्वारा इस साल से ज्यादा देखने को मिल रही है। आईपीएल टूर्नामेंट के 15वें मुकाबले में भी धोनी उस समय मजे लेने के मूड में दिखे जब उन्होंने हार्दिक पांड्या को आउट करने के लिए नई चाल चल दी। हालांकि पांड्या आउट नहीं हुए।

धोनी ने यूं चली

चाल यह वाक्या उस समय देखने को मिला जब किरोन पोलार्ड मुंबई के लिए 19वां ओवर फेंकने आए। मुंबई का उस समय स्कोर 5 विकेट खोकर 131 था। ओवर की दूसरी गेंद पर हार्दिक पांड्या ने थर्ड मैन की ओर शाॅट खेला। इस पर पांड्या ने 1 रन लिया। बाउंड्री से फिल्डर ने धोनी की ओर गेंद थ्रो की लेकिन धोनी ने चाल चलते हुए गेंद हाथों से लपक लेने के बाद जानबूझ कर गेंद आगे की ओर फेंक दी। इसी दाैरान पांड्या फिर रन लेने के लिए दाैड़े लेकिन सही वक्त पर किरोन पोलाॅर्ड ने उन्हें रन लेने के लिए मना कर दिया। इसके बाद पांड्या वापस क्रीज पर दाैड़े वहीं चालाकी दिखा रहे धोनी उछलकर गेंद को विकेट की ओर मारा लेकिन वह चूक गए। यह तो शुक्र है धोनी का थ्रो विकेट से नहीं लगा, वरना पांड्या उनकी चाल में फंसकर पवेलियन लाैट जाते।

फिर पांड्या ने लगाई क्लास

धोनी को पांड्या के खिलाफ यह चाल चलना चेन्नई पर भारी पड़ गया। पांड्या ने इसके बाद तूफानी पारी खेल डाली। उन्होंने 8 गेदों में 1 चाैके व 3 छक्कों की मदद से नाबाद 25 रन बना डाले। वानखेड़े में हुए इस मुकाबले में मुंबई ने पांड्या की बदाैलत चेन्नई(Chennai) को 37 रनों से मात दी। मुंबई की यह 4 मैचों में दूसरी जीत रही, वहीं चेन्नई को लगातार तीन जीत के बाद पहली हार का सामना करना पड़ा। मुंबई के जीत के हीरो पांड्या रहे जिनकी मदद से टीम 170 रन बना सकी। जवाब में चेन्नई टीम निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 133 रन ही बना सकी। पांड्या ने बैटिंग के बाद अच्छी गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में 20 रन देकर 3 विकटे झटके, जिसकी बदाैलत उन्हें ‘मैन ऑफ द मैच’ अवाॅर्ड से नवाजा गया।

Back to top button