जरा हट के

दुनिया के सबसे अजीब और महंगे फल, कीमत जानकर आप रह जाएंगे दंग

फल खाना हम सभी को बहुत पसंद होता है। यह हमारी सेहत के लिए भी काफी अच्छे होते हैं क्योंकि इन फलों में काफी ज्यादा ऐसे न्यूट्रीशन और विटामिन होते हैं जो हमारे शरीर को हैल्थी बनाए रखने में हमारी मदद करते हैं। नॉर्मली हमें ज्यादातर फल सो रुपए प्रति किलोग्राम के हिसाब से मिल जाते हैं। लेकिन इस दुनिया में ऐसी भी बहुत सी बातें हैं जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे। उन्हीं में से एक अजीब बात महंगे फल हैं। हमारी दुनिया में कुछ ऐसे भी स्पेशल फल हैं जो आपकी सोच से भी ज्यादा महंगे हैं। आज हम आपको ऐसे ही महंगे फलों के बारे में बताएंगे जिनकी कीमत के बारे में जानकर आप चौंक जरूर जाएंगे।

सेकाई इची एप्पल

सेकाई इची एक जापानी कंपनी है जो जापान में 1960 से बिजनेस कर रही है। उनके सबसे इंपोर्टेंट प्रोडक्ट में से एक सेकाई इची एप्पल हैं। केवल एक सेकाई इची एप्पल की कीमत 21 डॉलर जो 1,500 भारतीय रुपए के बराबर हैं।

10 most weird and expensive fruits

जरा सोचिए 1500 रुपए का एक सेब इतने में तो 15 किलो सेब आ जाएंगे। यह सेब इतने महंगे अपनी शानदार क्वालिटी और वजन की वजह से हैं। हर सेकाई इची एप्पल का वजन लगभग 900 ग्राम होता है जो कि एक नॉर्मल एप्पल से काफी ज्यादा है। इस तरह के एक ही एप्पल को पूरी फैमिली खा सकती है।

रूबी रोमन ग्रेप्स

यह अंगूर केवल जापान के इशिकावा नाम की जगह पर ही उगाए जाते हैं। यह अंगूर जिस श्रेणी में आते हैं उसे टेबल ग्रेप्स कहा जाता है। इन्हें खाने में ज्यादा यूज़ नहीं किया जाता है बल्कि इनका उपयोग स्पेशली शराब बनाने में होता है।

10 most weird and expensive fruits

अगर आप इन अंगूरों का प्राइस जानना चाहते हैं तो सुनने के लिए तैयार हो जाइए। इन अंगूरों के केवल एक पीस का प्राइस 21 डॉलर है। यहां हम एक अंगूर की बात कर रहे हैं। एक अंगूर की इतनी कीमत है।

सेमबिकीया क्वीन स्ट्रॉबेरी

इन्हें परफेक्ट स्ट्रॉबेरी भी कहा जाता है। इन्हें 12 स्ट्रॉबेरी के पैक में एक साथ बेचा जाता है। हर एक सेमबिकीया क्वीन स्ट्रॉबेरी की कीमत 85 डॉलर है। 12 स्ट्रॉबेरी का पैक आपको 73 हजार रुपए का पड़ेगा।अब आपके मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि यह स्ट्रॉबेरी इतनी महंगी क्यों है।

एक पैक में दी गई 12 स्ट्रॉबेरी में से हर स्ट्रॉबेरी सेम होती है। उनकी बनावट और वजन एकदम सेम होता है। इन्हें हाथों के द्वारा बड़ी मेहनत से चुनकर एक साथ पैक किया जाता है। इसीलिए इन 12 स्ट्रॉबेरी के पैक के लिए आपको 73 हजार रुपए चुकाने पड़ते हैं।

स्क्वायर वाटरमेलन

इस तरह के हर एक वाटरमेलन का प्राइस लगभग 800 डॉलर होता है। इस वॉटरमेलन में कोई खासियत नहीं है सिवाय इसके कि यह चौकोर है। इनके आकार की वजह से ही इनका प्राइस इतना ज्यादा है।

इन्हें जापान में स्पेशली डेकोरेशन के लिए उगाया जाता है। लेकिन जापान के बाहर दूसरे देशों में इनकी बहुत ज्यादा डिमांड है। इनको स्पेशल बॉक्स में उगाकर इन्हें स्क्वायर या हार्ट का आकार दिया जाता है।

ताइयो नो टोमागो मैंगो

आपने आजतक जितने भी आम खाए होंगे उनकी कीमत इतनी ज्यादा नहीं होगी जितनी अभी हम आपको बताने वाले हैं। इन आमों को एक जोड़े में एक साथ बेचा जाता है और इन दो आमों का प्राइस लगभग 3,000 डॉलर है, जो 2 लाख 15 हजार 664 भारतीय रुपयों के बराबर है। एक आम की कीमत एक लाख 7 हजार 832 रुपए है। इन्हें भी जापान में ही उगाया जाता है।

इन्हें उगाने वाली कंपनी का नाम ताइयो नो टोमागो है। ताइयो नो टोमागो का मतलब “सूरज में अंडा” होता है। यह आम देखने में अंडे की तरह लगते भी हैं लेकिन केवल अंडे के आकार की वजह से इन्हें इतना महंगा कोई क्यों खरीदेगा। इन आमों में शुगर भी बहुत कम होती है लेकिन फिर भी आप एक लाख का आम खाकर सुपरमैन तो बन नहीं जाओगे तो इन्हें खरीदने का कोई फायदा भी नहीं है।

गोल्ड बार शेप वाटरमेलन

वियतनाम में वहां का पारंपरिक नया साल मनाने के लिए यहां के एक राज्य के किसानों ने गोल्ड बार की शेप में तरबूज उगाना शुरू कर दिया। इन्हें केवल वियतनाम के न्यू ईयर ही नहीं बल्कि बाद में भी बेचा जाने लगा।

10 most weird and expensive fruits

इसके बाद इन्हें महंगे दामों पर बेचा जाने लगा। इस तरह के एक तरबूज का प्राइस 75 डॉलर यानी तकरीबन 5,400 रुपए है।

बुद्धा के आकार के नाशपाती

बुद्धा के आकार के नाशपाती जापान में नहीं उगाई जाती हैं बल्कि इन्हें चाइना में उगाया जाता है। जिस तरह का यह नाम है उसी तरह के आकार में इन्हें उगाया जाता है। इन्हें ऐसा आकार एक किसान के द्वारा बनाए गए सांचे की वजह से मिलता है और उसी में इन्हें उगाया जाता है।

10 most weird and expensive fruits

इस तरह की हर एक नाशपाती की कीमत 9 डॉलर यानी लगभग 648 रुपए है। यह कीमत भले ही हमारे आर्टिकल में बताए गए अन्य फलों की कीमतों से कम हो फिर भी एक साधारण नाशपाती की तुलना में यह काफी ज्यादा है।

कार के आकार का वाटरमेलन

क्या आपको कार खाना पसंद है। शायद आपको नहीं होगी लेकिन वियतनाम के लोगों को कार खाना पसंद है। शायद इसीलिए वहां के किसानों ने वाटरमेलन को कार के आकार में उगाने की कोशिश की और वो इसमें कामयाब भी हो गए।

10 most weird and expensive fruits

लेकिन यह वाटरमेलन एक परफेक्ट कार के आकार में नहीं होते हैं। फिर भी इनका प्राइस काफी ज्यादा है। इनमें से एक वाटरमेलन का प्राइस 500 डॉलर है। इन्हें खाने का कोई फायदा नहीं है। इससे तो अच्छा है कि इतने में ही कोई पुरानी कबाड़ हो चुकी असली कार को खरीद कर खा लिया जाए।

डेंस्यूक वाटरमेलन

इस तरबूज को अपने विशेष आकार की वजह से नहीं बल्कि अपने स्पेशल टेस्ट की वजह से जाना जाता है। इस तरह के एक तरबूज की कीमत 121 डॉलर है। इस तरबूज को भी जापान में उगाया जाता है।

यह तरबूज आसानी से नहीं मिलता है। हर साल जापान में ऐसे केवल 100 तरबूजों को ही उगाया जाता है। अगर आपको इस तरबूज को खाना है तो आपको जापान में जाना पड़ेगा।

नॉर्थर्न टेरिटरी मैंगो

यह आम साधारण आम हैं जिन्हें ऑस्ट्रेलिया की एक कंपनी उगाती है। इन्हें आप ऑस्ट्रेलिया की किसी भी सुपर मार्केट या नॉर्मल फ्रूट शॉप पर एकदम नॉर्मल प्राइस पर काफी आसानी से खरीद सकते हैं। अब आप यह सोच रहे होंगे कि हमने इन नार्मल प्राइस वाले मैंगो को अपनी इस सूची में शामिल क्यों किया है। इन्हें हमने अपनी सूची में इसलिए शामिल किया है क्योंकि 2012 में ये वाले केवल एक दर्जन आमों को 50 हजार डॉलर में बेचा गया था।

यह आम उस वक्त इतने महंगे इसलिए खरीदे गए क्योंकि कैंसर रिसर्च में चैरिटी के लिए इनकी 2012 में बोली लगाई गई थी और तब यह 12 आम 50 हजार डॉलर के बिके थे। यह थे दुनिया के सबसे महंगे फ्रूट, इनमे से आपका सबसे फेवरेट फ्रूट कौन सा है हमें कमेंट करके जरूर बताइएगा।

Back to top button