दूसरे राज्यों से एक लाख से ज्यादा लोग पहुंचे यूपी, योगी ने कहा- सभी को आइसोलेट करे प्रशासन

0
58

लखनऊ : लॉकडाउन के बाद दूसरे राज्यों में फंसे लोग अपने घर पहुंच जाना चाहते हैं। इसी कारण कोई साधन न मिलने पर लोग पैदल ही अपने घरों की तरफ चल दिए थे। शनिवार को ऐसे लोगों के लिए बस का इंतजाम किया गया। यूपी में दूसरे राज्यों से एक लाख से ज्यादा लोग आए हैं। अब सरकार इन सभी लोगों को क्वारंटाइन में रखकर उनकी निगरानी करेगी। इसके अलावा विदेशों से आए साठ हजार लोग भी क्वॉरंटाइन में रहेंगे।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बताया कि पिछले 3 दिनों में दूसरे राज्यों से यहां पहुंचे करीब एक लाख लोगों की निगरानी करने के निर्देश दिए हैं। राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि जो एक लाख लोग दूसरे राज्यों से आए हैं, उनके नाम, पते और फोन नंबर की सूची संबंधित जिलाधिकारियों को उपलब्ध करा दी गई है और इन सभी को निगरानी में रखा जाएगा।

कोरोना से बचाव के लिए यूपी सरकार विदेशों से आए 60,000 लोगों की सघन निगरानी कर रही है। इसके अलावा अगर किसी को कोई समस्या या लक्षण महसूस हो तो वह तुरंत सीएम हेल्पलाइन 1076 पर फोन कर सलाह ले सकता है। स्वास्थ्य विभाग की हेल्पलाइन पर भी सलाह और चिकित्सा सुविधा हासिल की जा सकती है।

योगी ने इन लोगों को क्वारंटाइन करने के लिए सभी जरूरी इंतजाम करने को कहा है। इनमें उनके भोजन तथा रोजमर्रा की जरूरतों पर विशेष ध्यान देने को कहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कहीं भी बंद के दौरान कोई भूखा न रहे। मुख्यमंत्री ने अपने सरकारी आवास पर आयोजित समीक्षा बैठक में राज्य में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति श्रंखला को और मजबूत करने के निर्देश दिए।

15,000 आइसोलेशन बेड किए जा रहे हैं तैयार

साथ ही कोविड-19 के मरीजों के लिए इलाज के लिए प्रदेश में 5000 से ज्यादा आइसोलेशन बेड बना दिए गए हैं। जरूरत पड़ने पर इनकी क्षमता का विस्तार 15,000 बेड तक किया जाएगा। जरूरत पड़ने पर प्राइवेट अस्पतालों को भी कोविड अस्पताल में बदला जाएगा। शनिवार दोपहर करीब 12 बजे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एसजीपीजीआई के ट्रॉमा सेंटर में बने 210 बेड वाले लखनऊ कोविड अस्पताल का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने आईसीयू, आइसोलेशन और कोरंटाइन वॉर्ड भी देखा।

सीएम ने कोरोना मरीजों के लिए अस्पताल में बनाई गई तीन चरण में स्क्रीनिंग की सुविधा के बारे में जानकारी ली। इससे बाद मुख्यमंत्री ने महानगर स्थित कल्याण मंडप में बनाए गए कम्युनिटी किचन का भी निरीक्षण किया। इससे पहले मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव समेत प्रदेश के आला अधिकारियों के साथ अपने आवास पर बैठक की। जिसमें अधिकारियों को लॉकडाउन के दौरान किसी भी व्यक्ति को जरूरी चीजों की दिक्कत न हो, इसके निर्देश दिए।