देश

आपको भी नहीं पता होगी ये बात, क्या होगा अगर रास्ते में पंचर हो जाए पीएम मोदी की कार

पीएम मोदी को तो आप सभी जानते ही होंगे जब से ये सत्ता में आए हैं तभी से काफी चर्चा में बने रहते हैं वहीं आपको बता दें की जितनी ज्यादा ये चर्चा में है वहीं उतनी ही ज्यादा इनके जान को भी खतरा है। जिसके लिए हमेशा ही उनकी सुरक्षा में कई जवान तैनात रहते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी की सुरक्षा में लगभग 20 हजार जवान तैनात हैं। जी हां क्योंकी कई बार तो ऐसी खबरें सुनने को मिली हैं जिसमें पीएम मोदी को जान से मारने तक की धमकी दी जा रही है ऐसे में हमारे देश के प्रधानमंत्री की सुरक्षा करना बेहद ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाता है।

आपको शायद पता नहीं होगा लेकिन बताते चलें की पीएम मोदी की सुरक्षा में स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप हमेशा तैनात होती है। इसके अलावा आज हम आपको इनके सुरक्षा से संबंधित कई सारी बातें बताने जा रहे हैं जो बेहद ज्यादा ही अहम है। सबसे पहले तो आपको ये बता दें की पिछले दिनों पीएम मोदी की हत्या की कथित साजिशों के उजागर होने के दावों के बाद गृह मंत्रालय ने उनकी सुरक्षा के लिए नई गाइडलाइन जारी की है। जिसमें हमेशा ही पीएम मोदी के पास स्पेशल प्रॉटेक्शन ग्रुप रहते हैं जिनके बिना क्लियरंस मिले बिना कोई भी मंत्री और अधिकारी को भी पीएम मोदी के नजदीक आने की अनुमति नहीं मिलेगी।

इसके अलावा हम आपको ये बता दें की पीएम मोदी की सुरक्षा और जिस गाड़ी से पीएम चलते हैं उसकी खासियत क्या है? तो सबसे पहले ये जान लें की पीएम जिस गाड़ी में चलते हैं वो अगर पंचर भी हो जाता है तो लगभग 90 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से 320 किमी तक चल सकती है।

जी हां इसके अलावा पीएम मोदी जहां भी जाते हैं तो उनके हर कदम पर SPG के शूटर तैनात रहते हैं जो की शूटर टेरेरिस्ट को सेकंड्स में मारने की ताकत रखते हैं। SPG में करीब 3 हजार सैनिक हैं जिनकी जिम्मेदारी ये होती है की वो प्रधानमंत्री के साथ ही पूर्व प्रधानमंत्री, और उनके फैमिली मेम्बर्स को सिक्योरिटी दें। इन जवानों को विशेषतौर पर अमेरिका की सीक्रेट सर्विस की गाइडलाइंस पर ट्रेंड किया जाता है।

इतना ही नहीं इनके पास हमेशा ही FNF-2000 असॉल्ट राइफल, ऑटोमैटिक गन और 17M रिवॉल्वर्स के साथ अन्य कई सारे आधुनिक हथियार भी होते हैं जो की पीएम की सुरक्षा में अहम भुमिका निभाते हैं। SPG के अलावा दिल्ली पुलिस भी पीएम की सिक्योरिटी में अहम रोल निभाती है। पीएम यदि किसी गेदिरंग को एड्रेस करने वाले हैं तो उसके पहले दिल्ली पुलिस पूरे एरिये का बारीकी से निरीक्षण करती है।

पीएम की गाड़ियों के काफिले में 2 आर्मर्ड बीएमडब्लूय 7 सीरीज सेडान होती हैं। 6 बीएम बीएमडब्लूय एक्स 5 और 1 मर्सिडीज बेंज एम्बुलेंस होती है। इसके साथ ही एक दर्जन से ज्यादा गाड़ियां काफिले में होती हैं। इसके अलावा दल में टाटा सफारी जैमर भी शामिल होती है।

Back to top button