यूपी में हजारों घरों में होता मौत का मातम, शुक्र ये कि एक सरकारी नौकर अपनी ड्यूटी ईमानदारी से किया

0
11

यूपी के कानपुर देहात से एक डराने वाली खबर सामने आई है. यहां की रसूलाबाद नगर पंचायत के शास्त्री नगर वार्ड में पानी की टंकी में गांधी जयंती पर खरपतवार नाशक जहर मिला दिया गया था. जहर की शीशी टंकी के पास मिलने से जलकल विभाग ने सतर्कता बरतते हुए पानी की सप्लाई रोक दी जिससे हजारों लोगों की जिंदगी बच गयी. गुरुवार को अधिकारियों ने जांच कर आरोपी को धर दबोचा और पानी को नाले में बहा दिया गया.

गांधी जयंती के दिन टँकी के आपरेटर नंद किशोर ने नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारी को सूचना दी कि भोला कुशवाहा नामक युवक ने नुवान नामक घातक जहर की शीशी को टंकी के पानी में मिला दिया गया है. इस सूचना पर नगर पंचायत कार्यालय में हड़कम्प मच गया और आनन-फानन जनपद के जिलाधिकारी सहित थाना रसूलाबाद पुलिस को सूचना दी गयी. पुलिस ने इस घटना को हल्के में लिया और आरोपित किये गए युवक को तलाशने का हल्का प्रयास किया गया.

गुरुवार सुबह अधिशासी अधिकारी ने पानी की टँकी पर जाकर निरीक्षण किया और पानी की टँकी के अंदर से नुवान नामक घातक जहर की शीशी बरामद कर परगनाधिकारी अंजू बर्मा को सूचना दी. आनन-फानन परगनाधिकारी ने घटना की सूचना पुलिस क्षेत्राधिकारी को दी तब पुलिस दलबल के साथ मौके पर पहुंची और जहर की शीशी को अपने कब्जे में कर पम्प आपरेटर व भोला कुशवाहा को हिरासत में लेकर थाने ले गए जहां दोनों से अलग अलग पूंछ तांछ जारी है. परगनाधिकारी ने पानी का सेम्पल लेने के लिए सम्बंधित विभाग को निर्देशित कर दिया है. अधिशासी अधिकारी संजय पटेल ने टँकी के समस्त पानी को बाहर निकालने के प्रयास शुरू कर दिए है.

अधिशासी अधिकारी ने बताया कि पम्प आपरेटर की सूचना पर हमने तत्काल थाना रसूलाबाद पुलिस को लिखित में अवगत करा दिया था. उन्होंने बताया कि इस सूचना पर मैने तत्काल इस पानी की टंकी से सात वार्डो के 14 सौ कनेक्शनों सहित आठ वाटर कुलरों 70 सार्वजनिक टोटियों की पानी सप्लाई रुकवा दी. उनका कहना है कि यह बहुत बड़ी साजिश जनहानि करने के लिए की गई थी.