मायानगरी

इन सुपरहिट फिल्मों में हुई हैं ये बड़ी गलतियां, क्या आपने इन पर ध्यान दिया ?

वैसे तो दुनिया के हर देश में सिनेमा का अपना ही प्रभाव और रूतबा है, पर भारतीय सिनेमा सबसे समृद्ध और प्रभावशाली माना जाता है। अब भारतीय सिनेमा की पहुंच विदेशो में भी होने लगी, पड़ोसी देश चीन में तो भारतीय फिल्में अपना झंडा गाड़ रही हैं। हमारी फिल्मों की लोकप्रियता आज विदेशों में सर चढ़कर बोल रही है जिसका श्रेय फिल्म कलाकारों के साथ पर्दे के पीछे रहने वाले उन सैकड़ों वर्कस को जाता है जो अपने मेहनत और लगन से एक सोच पर्दे पर साकार रूप देते हैं। निश्चित रूप से फिल्म बनाना मेहनत काम होता है जिसमें कई बार-बार कुछ गलतियां हो ही जाती है। ऐसी कुछ गलतियां बड़ी-बड़ी सुपरहिट फिल्मों के दौरान भी हुई हैं और आज हम आपको कुछ ऐसी ही फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं।

दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे

डीडीएलजे यानी दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे बॉलीवुड की सबसे रोमांटिक फिल्म के रूप में जानी जाती है, 1995 में आई इस फिल्म का हर सीन आज भी लोगों को याद है, खासकर इस फिल्म का क्लाइमेक्स लोगों को खूब पसंद आया था । लेकिन क्या आपको पता है, फिल्म के इसी क्लाइमेक्स सीन में एक बड़ी गलती हुई थी, दरअसल क्लाइमेक्स का सीन जिस स्टेशन पर दिखाया गया था वो आपटा का है जो कि पंजाब में नहीं, बल्कि महाराष्ट्र में है, जबकि फिल्म में उसे पंजाब का बताया गया था।

बागवान

बागवान सुपरहिट पारीवारिक फिल्म है, आज भी जब ये टीवी पर आती है तो लोग इसे देखना पंसद करते हैं, खासकर पैरेंट्स को ये फिल्म खूब भाती है। सिनेमा घर या टीवी पर आपने भी ये फिल्म देखी होगी पर क्या आपने इसमें हुई एक गलती को नोटिस किया है। जी हां, इस फिल्म में भी एक बड़ी भूल हुई थी और वो ये कि फिल्म में बुजुर्ग दम्पत्ति बने हेमा मालनी और अमिताभ बच्चन को होली के तुरंत बाद अलग होना पड़ता है लेकिन फिर फिल्म में 6 महीने बाद ही ‘वेलेंटाइन्स डे’ आ जाता है। जी हां इस फिल्म में समय का तो जैसे ध्यान ही नहीं रखा गया, खैर फिल्म वाकई बेहद लाजवाब और प्रेरणादायी थी, ऐसे में हो सकता है लोगों ने इस भूल को इग्नोर कर दिया हो।

हम दिल दे चुके सनम

ऐश्वर्या राय, सलमान खान और अजय देवगन की लव ट्राएंगल वाली ये फिल्म लोगों को खूब पसंद आई थी । पर इस फिल्म में भी क्लाइमेक्स में एक बड़ी गलती की गई थी । दरअसल फिल्म में ऐशवर्या , अपने पुराने प्रेमी सलमान को ढूंढने के लिए इटली जाती हैं और वहीं फिल्म के आखिरी सीन में वो ‘Széchenyi Chain Bridge’ पर दौड़ती हुई नज़र आती हैं। आपको बता दें कि यह ब्रिज हंगरी में है, न की इटली में।

रा.वन

रा.वन शाहरुख खान की ड्रीम फिल्म थी, पर इसमें तो सबसे बड़ी भूल हुई है, दरअसल फिल्म में शाहरुख को साउथ इंडियन के रूप में दिखाया गया है, पर फिल्म में उनके किरदार के मरने के बाद उसे क्रिश्चियन नियमों के अनुसार दफनाया जाता है और इसके बाद हद तो तब हो गई, जब फिल्म में करीना कपूर उनकी अस्थियों को पानी में बहाती हैं। अब आप ही बताए ये कैसे हो सकता है कि जिसको दफना दिया गया हो उसकी अस्थियां विसर्जत की जा रही हैं !

धूम 3

जी हां फिल्म इंडस्ट्री के मिस्टर परफेक्शनिस्ट रहे जाने वाले आमिर खान की इस फिल्म में भी एक बड़ी गलती हुई है, वो ये कि फिल्म के ‘कमली’ गाने में कैटरीना डांस के करते हुए एक करके अपने कपड़े उतारते दिखाई देती हैं। पर इस गाने को गौर से देखने पर पता चलता है कि पहले तो कैटरीना ने अपने पैरों पर स्टॉकिंग नहीं पहना होता है पर फिर अचानक से स्टॉकिंग आ जाता है। ये कैसे हुआ, ये तो धूम 3 के मेकर्स ही जाने ।

Back to top button