बड़ों की बातें

संबंध बनाने के बाद कैसा फील करते है मर्द, जानकर हैरान रह जाएंगी महिलाएं

शारीरिक संबंध बनाने को लेकर यह एक आम धारणा है कि पुरुष सुख का अहसास करने के लिए यौन संबंध बनाता है. लेकिन हाल ही में हुए एक शोध से इस बात का विपरीत परिणाम सामने आया है. शोध के दौरान सामने आए रिजल्ट हैरान कर देने वाला है. दरअसल, शोध के अनुसार शारीरिक संबंध बनाने के कुछ देर बाद पुरुषों को बुरा अहसास होता है.

जर्नल ऑफ से-क्स और मैरिटल थेरेपी में प्रकाशित शोध के अनुसार महिलाओं की तरह पुरुष भी पोस्टकॉइटल डिस्फोरिया से पीड़ित हो सकते हैं. पीसीडी एक ऐसी बीमारी है जिसमें शारीरिक संबंध बनाने के बाद उदासी, चिंता, चिड़चिड़ापन और गुस्से की भावना उत्पन्न होती है.

आस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नालोजी के शोधकर्ताओं ने बताया कि इस तरह की शिकायत महिलाओं में पाई जा चुकी है. लेकिन पुरुषों को भी इस बात की शिकायत होती है यह पहली बार पता चला है.

शोधकर्ता जोएल मैकज्कोविएक ने बताया कि यह शोध ऑनलाइन सर्वेक्षण के जरिए करवाया गया था, जिसमें Australia, USA, UK, Russia, New Zealand, Germany और अन्य देशों के 1,208 मर्दों को शामिल किया गया था. रिसर्च के अनुसार चालीस फीसदी लोगों ने अपने पूरे जीवन में पीसीडी का अहसास होने की बात मानी. वहीं बीस फीसदी लोगों ने चार सप्ताह में पीसीडी का अहसास किया.

 

Back to top button