डॉ. अंबेडकर की राह पर माया, बोली-बाबा साहब की तरह मैं भी अपना लूंगी बौद्ध धर्म

0
42

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती हरियाणा राज्य में विधानसभा के लिए हो रहे आमचुनाव के लिए 16 अक्टूबर को दो चुनावी जनसभाओं को सम्बोधित करेंगी।

हरियाणा में होने वाली पहली जनसभा यमुना नगर जिले में रादौर स्थित जेएमआईटी कॉलेज के सामने खाली मैदान में तथा दूसरी जनसभा पानीपत जिले के सेक्टर 13-17 एचएसवीपी मैदान पानीपत में आयोजित की गई है। उल्लेखनीय है कि बसपा हरियाणा राज्य में विधानसभा के आमचुनाव में अकेले अपने बूते पर चुनाव लड़ रही है।

इस बीच बताते चले महाराष्ट्र  के नागपुर में एक चुनावी जनसभा  को संबोधित करने पहुंचीं यूपी की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती कहा कि बाबा साहब भीमराव आंबेडकर  की तरह ही वह भी हिंदू धर्म  छोड़कर बौद्ध धर्म  अपना लेंगी। हालांकि, यह फैसला वह सही और उचित समय पर लेंगी. इतना ही नहीं, उन्होंने आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत के उस बयान पर भी आपत्ति जताई, जिसमें उन्होंने भारत को हिंदू राष्ट्र बताया था।

मायावती ने कहा, ‘बाबासाहेब ने मौत से पहले धर्म परिवर्तन किया था। अब आप सोचेंगे कि बहनजी कब बाबासाहेब का अनुसरण करेंगी और बौद्ध धर्म ग्रहण करेंगी। मेरा जवाब है कि मैं बौद्ध धर्म की दीक्षा लूंगी लेकिन सही समय पर। मेरे साथ बड़ी संख्या में लोग धर्म परिवर्तन करेंगे।’ बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने यह भी कहा, ‘धर्म परिवर्तन का यह काम तभी संभव होगा जब बाबासाहेब के अनुयायी राजनीति के क्षेत्र में उनके बताए रास्ते पर चलेंगे।’ बता दें कि महाराष्ट्र और हरियाणा में 21 अक्टूबर को मतदान होगा, जबकि नतीजे 24 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे। महाराष्ट्र में सभी 288 सीटों पर एक ही चरण में मतदान होगा। राज्य में बीजेपी-शिवसेना और कांग्रेस-एनसीपी का गठबंधन आमने-सामने है।