उत्तर प्रदेश

ईडी की बड़ी कार्रवाई : सपा सरकार के पूर्व मंत्री गायत्री प्रसाद और पांच आईएएस पर एफआईआर

फाइल फोटो

उत्तर प्रदेश में अवैध खनन की जांच कर रही सीबीआई टीम के साथ ही प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने भी कार्रवाई शुरू कर दी है। ईडी ने सीबीआई की एफआईआर को आधार बनाते हुए सपा सरकार में पूर्व खनन मंत्री गायत्री प्रजापति, पांच आईएएस अधिकारियों समेत अन्य अफसरों खिलाफ प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत मुकदमे दर्ज किये हैं। हमीरपुर, देवरिया, फतेहपुर, शामली और कौशांबी के जिलों में एफआईआर दर्ज हुए हैं।

जिन आईएएस अधिकारियों के खिलाफ मामला दर्ज हुआ है, उनमें बी. चन्द्रकला के बाद आईएएस अभय सिंह, संतोष कुमार राय, विवेक, देवी शरण उपाध्याय और जीवेश नंदन, समेत दर्जनभर खनन से जुड़े अधिकारियों का पट्टा धारक आरोपी बनाये गये हैं।

समाजवादी पार्टी की सरकार में मंत्री रहे गायत्री प्रजापति से पूछताछ के लिए कोर्ट से अनुमति मिलने के बाद प्रवर्तन निदेशालय ने हमीरपुर खनन घोटाले को लेकर चार दिन पूछताछ की थी। सीबीआई ने हमीरपुर में हुए खनन घोटाले में केस दर्ज करते हुए हमीरपुर में जिलाधिकारी रहीं बी चंद्रकला समेत 11 लोगों को नामजद किया था। साथ ही 12 स्थानों पर छापेमारी कर कई अहम दस्तावेज बरामद किए गए थे। सीबीआई की एफआईआर के बाद उसी आधार पर प्रवर्तन निदेशालय ने भी केस दर्ज किया था।

Back to top button