तुगलकी फरमान : लखनऊ यूनिवर्सिटी में वेलेंटाइन डे बैन, कैंपस में जाने पर भी है मनाही

इस बार लखनऊ यूनिवर्सिटी में वैलेंटाइस डे के मौके पर छात्र-छात्राएं एक साथ घूमते नहीं दिखेंगे. दरअसल लखनऊ यूनिवर्सिटी ने अजीबोगरीब फरमान दिया है. यूनिवर्सिटी के प्रॉक्टर की ओर से जारी एडवाइजरी में स्टूडेंट को सख्त निर्देश दिए गए है. प्रशासन की तरफ से कहा गया है कि 14 फरवरी के दिन कोई भी स्टूडेंट कैंपस में नहीं घूमेगा और अगर कोई इस नियम का पालन नहीं करता है तो उसके ऊपर अनुशासनहीनता करने के मामले में कड़ी कार्रवाई की जाएगी. यूनिवर्सिटी की तरफ से उस दिन महाशिवरात्रि पर्व का अवकाश दे दिया गया है. प्रशासन ने कहा है कि शिवरात्रि? के उपलक्ष्य में अवकाश दिया गया है कि ऐसे में सभी छात्रों को सूचित किया जाता है कि यूनीवर्सिटी परिसर में न घूमें.

स्‍टूडेंट्स के मां-बाप से भी अपील की वह न भेजें बच्‍चों को

इसके अलावा यूनिवर्सिटी ने स्टूडेंट्स के माता-पिता एवं अभिभावकों से भी अपील की है कि वे इस दिन अपने बच्चों को विश्विद्यालय न भेजें. एडवाइजरी में आगे लिखा है, “उपरोक्त व्यवस्था का अतिक्रमण कर अगर कोई अनावश्यक रूप से विश्विद्यालय परिसर में घूमता या बैठा हुआ पाया जाएगा तो उसके विरुद्ध नियमानुसार अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी.”

छात्रों ने बताया छोटी सोच

विश्‍वविद्यालय प्रशासन की तरफ से जारी इस निर्देश को छात्रों ने छोटी सोच बताया है. छात्रों का कहना है कि इस दिन छुट्टी करना प्रशासन का फैसला हो सकता है लेकिन कैंपस में एंट्री पर पाबंदी लगाना गलत है. छात्रों ने कहा कि अगर हम कैंपस में नहीं जाएंगे तो कौन जाएगा.

advt