उत्तर प्रदेशराजनीति

C-Voter सर्वे: यूपी में गठबंधन सब पर भारी, जानिए बीजेपी को कितनी सीटें ?

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए पहले दौर का मतदान होने ही वाला है. देश अगले 5 साल के लिए अपनी सरकार चुनेगा. चारों ओर सियासी गहमागहमी चरम पर है. हर कोई वोटर्स को अपने पाले में लाने की पूरी कोशिश में लगा है. ऐसे में लगातार अलग-अलग सर्वे एजेंसियां और न्यूज चैनल्स जनता का मूड भांपने के लिए ओपिनियन पोल कर रहे हैं. ऐसा ही एक ओपिनियन पोल हिंदी न्यूज चैनल टीवी9 भारतवर्ष और सर्वे एजेंसी सी-वोटर ने मिलकर किया है, जिसके नतीजे काफी चौंकाने वाले हैं.

इस सर्वे की मानें तो देश के सबसे बड़े सियासी राज्य उत्तर प्रदेश में पीएम मोदी के एनडीए को कुल 45 सीटों का नुकसान होता दिख रहा है. यह ओपिनियन पोल मार्च के तीसरे हफ्ते में कराया गया. मतलब मिशन शक्ति की सफलता से पहले. इस सर्वे में साफ हो रहा है कि एनडीए को यूपी में भयंकर नुकसान होता नजर आ रहा है.

दिल्ली की संसद में पहुंचने का रास्ता वाया यूपी होकर गुजरता है. 2014 लोकसभा चुनाव में भाजपा ने यहां 71 सीटें जीती थी. 71 सीटों की बदौलत एनडीए का आंकड़ा तीन सौ पार हो गया था. अकेले बीजेपी 282 सीटों पर जीती थी, जोकि पूर्ण एक पूर्ण बहुमत आंकड़ा है. लेकिन टीवी9 भारतवर्ष-सी वोटर सर्वे ने यूपी में एनडीए को महज 28 सीटों में समेट रही है. यानि यूपी का सपा बसपा का गठबंधन यहां एनडीए की मुश्किलें बढ़ा रहा है. यूपी में महागठबंधन 48 सीटें जीत सकती है. वहीं यूपीए केवल चार सीटों में सिमटती दिख रही है.

हालांकि, वोट शेयर में एनडीए अभी भी मजबूती बनाए हुए हैं. महागठबंधन और एनडीए के बीच वोट शेयर परसेंटेज में महज कुछ प्वाइंट का ही फर्क देखने को मिल रहा है.

उत्तर प्रदेश

वोट शेयर   NDA      UPA     MGB       OTH

                    43.4      08.9       44.0        3.7

उत्तर प्रदेश की सीटें

TOTAL      NDA     UPA      MGB         

 80              28       04        48   

 

Back to top button