ख़बरदेश

लोक सभा चुनाव : रातोरात जारी हुई सूची, कांग्रेस ने 5, तो बीजेपी ने उतारे 4 प्रत्याशी

नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी (file)

आगामी लोक सभा चुनाव का आगाज़ हो चुका है. इस चुंवी महायुद्ध में  कांग्रेस और भाजपा के बीच कटे की टक्कर है.  बताते चले इस बीच लोगो पर पार्टियों ने देर रात अपने उम्मीदवारो की सूची जारी की है. इस सूची में   भाजपा ने अपनी 9वीं सूची में चार उम्मीदवारों का नाम दिया है. पार्टी की तरफ से असम की 1, कर्नाटक की 2 और यूपी की 1 सीट पर नाम तय किया है. वहीं, कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ की 2, गोवा की 2 और दमन-दीव की 1 सीट पर उम्मीदवार जारी किए हैं.

यूपी की हाथरस सीट को लेकर भाजपा चुनाव समिति में काफी माथापच्ची चल रही थी. हालांकि बाद में इगलास के विधायक राजवीर सिंह बाल्मीकि दिलेर के नाम पर फैसला हुआ. बता दें कि राजवीर के पिता किशनलाल भी हाथरस से चार बार सांसद रह चुके हैं. कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ में दुर्ग से प्रतिमा चंद्राकर को मैदान में उतारा है. ये पूर्व विधायक रह चुकी है. वहीं, कोरबा से विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत की पत्नी ज्योत्सना महंत को प्रत्याशी बनाया है.

भाजपा के 4 उम्मीदवार

रूपक शर्मा- असम की नोगांग सीट

अश्वंत नारायण- कर्नाटक की बेंगलुरु ग्रामीण सीट

तेजस्वी सूर्या- कर्नाटक की बेंगलुरु साउथ सीट

राजवीर सिंह बाल्मीकि- यूपी की हाथरस सीट

कांग्रेस के 5 प्रत्याशी

ज्योत्सना महंत- छत्तीसगढ़ की कोरबा सीट

प्रतिमा चंद्राकर- छत्तीसगढ़ की दुर्ग सीट

गिरीश चोडनकर- नॉर्थ गोवा सीट

फ्रांसिस्को सरदिन्हा- साउथ गोवा सीट

दमन-दीव- दमन-दीव सीट से केतन पटेल

दोनों पार्टियों ने ये है चुनावी गणित

भाजपा और कांग्रेस दोनों ने जातिगत समीकरण पर निशाना साधते हुए टिकट दिए हैं. दुर्ग सीट कुर्मी और साहु समाज बाहुल्य है. इसलिए कांग्रेस ने प्रतिमा चंद्राकर को भाजपा के विजय बघेल के सामने उतारा है. ये दोनों समाज ही इस बार फैसला करेगा कि कौन सा दल विजयी होगा. कोरबा से विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत तीन बार सांसद रह चुके हैं. इसलिए उनकी पत्नी के जरिए कांग्रेस इस सीट को बरकरार रखना चाहती है. टिकट बांटने के लिए भाजपा और कांग्रेस दोनों ने एक ही चाल चली है. दोनों ने 2 महिलाओं, 4 ओबीसी, 2 साहू और 1 कुर्मी को टिकट दिया है.

Back to top button