देश

देखिए मतदान के दौरान “बूथ कैप्चरिंग” का वीडियो, पोलिंग एजेंट अरेस्ट

लोकसभा चुनाव के छठे चरण में सात राज्यों की 59 सीटों पर आज 62 फीसदी से ज्यादा मत डाले गये जिसमें पश्चिम बंगाल में सबसे ज्यादा 80 प्रतिशत से अधिक लोगों ने मताधिकार का प्रयोग किया। उप चुनाव आयुक्त उमेश सिन्हा ने रविवार को बताया कि छठा चरण पूरा होने के साथ ही 89 प्रतिशत यानी 543 में से 483 सीटों पर मतदान संपन्न हो गया। अंतिम रिपोर्ट मिलने तक कुल 62.50 प्रतिशत मतदान होने की सूचना है।

इस बीच आपको बताते चले राजधानी दिल्ली से सटी हरियाणा की फरीदाबाद लोकसभा सीट पर एक पोलिंग बूथ में वोटिंग के दौरान ‘धांधली’ के मामले में एक पोलिंग एजेंट को गिरफ्तार किया है.।एजेंट का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद यह मामला भारतीय निर्वाचन आयोग  के संज्ञान में आया था। बताया जा रहा है कि यह मामला फरीदाबाद लोकसभा सीट के असावटी गांव का है।  सोशल मीडिया पर इस मामले का वीडियो सामने आने के बाद आरोपी के खिलाफ कार्रवाई हुई है।

जानिए क्या है इस विडियो में 

बताते चले  चले वीडियो में साफ तौर पर दिख रहा है एक मतदान केंद्र के अंदर एक युवक टेबल पर नीली टीशर्ट पहनकर बैठा हुआ है। कमरे में महिला मतदाता  लाइन में खड़ी हुई दिख रही हैं. जब एक महिला मतदाता वोट डाल रही होती है तो वह युवक अपनी सीट से उठता है और उसकी तरफ जाता है. इसके बाद देखकर ऐसे लग रहा है कि वह जबरन बटन दबाता है. इसके बाद वह वापस अपनी सीट पर आ जाता है. उसने दो और महिलाओं के साथ ऐसा किया।  हालांकि, janman.tv  इस वीडियो की पुष्टि नहीं करता। बता दे कि वीडियो में देखा जा सकता है कि कमरे में कोई अन्य अधिकारी उस युवक को रोकने वाला नहीं दिख रहा है।  टि्वटर पर वीडियो शेयर करते हुए कई लोगों ने चुनाव आयोग को टैग किया और उसके खिलाफ कार्रवाई की मांग की।

इस मामले में लोगो ने काफी आक्रोश है और ट्विटर पर कई लोगों ने इस वीडियो को शेयर कर EC की हरियाणा इकाई के ट्विटर हैंडल को टैग किया।  इन लोगों ने ऐसा करके आरोपी के खिलाफ कार्रवाई की मांग भी की. इसके बाद डिस्ट्रिक्ट इलेक्शन ऑफिस फरीदाबाद ने ट्वीट कर बताया कि इस मामले के आरोपी को गिरफ्तार किया जा चुका है।

इस ट्वीट में लिखा गया, ”वीडियो में दिख रहा शख्स पोलिंग एजेंट है, जिसे (रविवार) दोपहर को गिरफ्तार किया जा चुका है। FIR दर्ज हो चुकी है. वह कम से कम 3 महिला वोटरों को प्रभावित करने की कोशिश कर रहा था।”

इस मामले पर चुनाव आयोग ने कहा है कि वो पहले फरीदाबाद इलेक्शन ऑब्जर्वर की रिपोर्ट देखेगा, उसके बाद आगे की कार्रवाई पर विचार करेगा। बता दें कि फरीदाबाद लोकसभा सीट पर बीजेपी के कृष्णपाल गुर्जर, कांग्रेस के अवतार सिंह भड़ाना और आम आदमी पार्टी के पंडित नवीन जयहिंद के बीच मुकाबला है।

Back to top button