लोकसभा चुनाव: BSP ने जारी की 6 प्रत्याशियों की दूसरी सूची, इन्हें मिला टिकट

0
45

 

आगामी लोक सभा चुनाव का ऐलान हो चुका है इस बीच सभी राजनीति दलों ने अपना चुनावी अभियान तेज़ कर दिया है. इन सब के बीच बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने लोकसभा चुनाव के लिए 6 और उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में मायावती ने   में बसपा ने छह लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया है, इनमे तीन सुरक्षित सीट हैं. इससे पहले बसपा ने अपनी पहली सूची में 11 प्रत्याशियों के नामों का ऐलान किया था.

 

पार्टी ने लिस्ट में उत्तर प्रदेश की 6 लोकसभा सीटों के लिए प्रत्याशी घोषित किए हैं। बसपा ने शाहजहांपुर, मिश्रिख, फर्रुखाबाद, अकबरपुर, जालौन और उत्तर प्रदेश की हमीरपुर लोकसभा सीट के लिए प्रत्याशी घोषित किए हैं।

 

शाहजहांपुर से अमर चंद्र जौहर, मिश्रिख से नीलू सत्यार्थी, फर्रुखाबाद से मनोज अग्रवाल, अकबरपुर से निशा सचान, जालौन से पंकज सिंह और हमीरपुर लोकसभा सीट से दिलीप कुमार सिंह को उम्मीदवार बनाया है। बसपा ने अपनी पहली लिस्‍ट में 11 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया था, जिसमें नगीना सीट से गिरीश चंद्र, गौतमबुद्धनगर सीट से सतबीर नागर को टिकट दिया गया। यहां बीजेपी ने पूर्व सांसद और केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा को उतारा है।

इससे पहले 22 मार्च को BSP ने उत्तर प्रदेश के अपने प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी की थी जिसमें 11 लोकसभा सीटों के प्रत्याशियों के नाम का ऐलान किया गया था। कुल मिलाकर पार्टी के अब 17 उम्मीदवार घोषित हो चुके हैं और उत्तर प्रदेश में हुए महागठबंधन के तहत BSP कुल 38 लोकसभा सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारेगी। बता दें कि बसपा सुप्रीमो मायावती ने इस बार खुद लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया है।

यहां देखें पहली लिस्ट-

हर सीट पर सामाजिक समीकरण का रखा ध्यान

आगामी लोकसभा चुनाव के लिए अपनी लिस्ट जारी करने के मद्देनजर बीएसपी ने हर सीट पर सामाजिक समीकरण का भी ध्यान रखा है। गौतमबुद्धनगर की हाई प्रोफाइल सीट की ही बात करें तो यहां के ग्रामीण इलाकों में अच्छी खासी गुर्जर आबादी है। पहले यहां से सुरेंद्र सिंह नागर बीएसपी से सांसद रह चुके हैं। ऐसे में बसपा ने अपने खाते की इस सीट पर सतवीर नागर को उतारा है। इसके अलावा मुस्लिम बहुल मेरठ और सहारनपुर सीटों पर भी हाजी याकूब और फजलुर्रहमान के जरिए बीएसपी मुस्लिमों को साधने की कोशिश कर सकती है।

बता दें कि उत्तर प्रदेश में एसपी, बीएसपी और राष्ट्रीय लोक दल साथ मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं। बीएसपी 38 , एसपी 37 और रालोद 3 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। रायबरेली और अमेठी सीट पर गठबंधन अपना प्रत्याशी नहीं उतारेगा।