ख़बरदेशराजनीति

लोकसभा की लड़ाई: जानिये किस दिन होगा चुनाव तारीखों का ऐलान !!

चुनाव आयोग (फाइल)

नई दिल्ली :  आगामी लोक सभा 2019 चुनाव तारीखों का ऐलान मार्च के पहले हफ्ते में हो सकता है। सूत्रों के अनुसार शुक्रवार को यह संकेत दिया।  वर्तमान लोकसभा का कार्यकाल 3 जून को खत्म हो रहा है और सभी राजनीतिक दल काफी पहले से ही अपनी चुनावी तैयारियों में जुट गए हैं. इस बीच अब खबर आ रही है कि मार्च के पहले हफ्ते में लोकसभा चुनाव के तारीखों का ऐलान हो सकता है. चुनाव आयोग से जुड़े सूत्रों के अनुसार, आयोग ने सभी प्रदेशों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों के साथ पिछले हफ्ते बैठक करने के बाद अपना फाइनल होमवर्क शुरू कर दिया है.

अब आम चुनाव के लिए मतदान के चरणों और इलाकों की पहचान की जा रही है. चुनाव आयोग की बैठक में तारीखों के ऐलान से पहले स्थानीय तीज-त्योहार, परीक्षा, मौसम, खेती के अलावा सुरक्षा बलों की उपलब्धता और उनकी तैनाती जैसे मसलों पर गंभीर मंथन चल रहा है.

5 मार्च को हुआ था पिछले आम चुनाव का ऐलान

5 साल पहले 2014 में हुए लोकसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान भी मार्च के पहले हफ्ते यानी 5 मार्च को हुआ था. तब चुनाव आयोग ने 9 चरणों में आम चुनाव और 4 राज्यों में विधानसभा चुनाव कराने की घोषणा की थी. हालांकि इस बार आम चुनाव के साथ-साथ 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव भी होने हैं.

सिक्किम, आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश और ओडिशा विधानसभा के चुनाव तो पिछली 2 लोकसभा के चुनाव के साथ ही होते रहे हैं. लेकिन इस बार जम्मू-कश्मीर विधानसभा का चुनाव भी साथ हो सकता है. अगर जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव इस बार साथ होता है तो 2024 में होने वाले अगले लोकसभा चुनाव में यह क्रम टूट जाएगा क्योंकि जम्मू-कश्मीर विधानसभा का कार्यकाल 6 साल का होता है.

 

Back to top button