क्या आप भी पेट की बीमारियों से रहते है परेशान, तो अब नहीं होंगे; जानिए कैसे 

832

Image result for पेट की समस्या

आज के समय में हर व्यक्ति  किसी न किसी बीमारी में परेशान है. इनमे सबसे अहम है पेट की समस्या, अच्छा खान-पान न करना, डेली रूटीन इन सब से पेट की पाचनक्रिया पर गहरा असर पड़ता है. अक्सर देखा गया है कि आजकल के गलत खानपान और अव्यवस्थित जीवनशैली के कारण व्यक्ति को पेट से जुडी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं। पेट से जुडी ये समस्याएँ काफी तकलीफदेह होती है और कई अन्य बीमारियों का कारण बनती हैं।

Loading...
Copy

इसलिए कहा जाता है कि पेट सही तो स्वास्थ्य सही। आपके पेट को स्वस्थ बनाए रखने के लिए आज हम कुछ कमाल के सूप लेकर आए हैं, जो आपके पेट से जुडी सभी समस्याओं का निराकरण कर आपको स्वस्थ बनाएँगे। तो आइये जानते है इन सूप के बारे में।

* गाजर और अदरक का सूप

Loading...

पेट में गैस जैसी समस्या दूर रखने के लिए गाजर और अदरक बेहद फायदेमंद है। गाजर में भरपूर मात्रा में विटामिन्स होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं, वहीं दूसरी तरफ अदरक में फायटोन्यूट्रीन्ट्स के साथ एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं। सूप बनाने के लिए पानी गर्म करें और इसमें 2 गाजर काटकर व 2 चम्मच अदरक का रस डालें। इसमें थोड़ा नमक डालकर इसे धीमी आंच पर 20-25 मिनट तक पकाएं और बाद में इसे अच्छे से मिक्स करके जूस व सूप की तरह पीएं।

* धनिए और सब्जियों का सूप

नींबू में विटामिन सी होता है जो कि इम्यूनिटी के लिए फायदेमंद होता है। इसके लिए पैन में तेल गर्म करें व 2 चम्मच अदरक और 2 चम्मच हरी मिर्च डालकर तलें। आप इसमें स्वादानुसार सब्जियां भी काट कर डाल सकते हैं। अब दो कप वेजिटेबल स्टॉक, एक चम्मच नींबू का रस और स्वादानुसार नमक मिलाएं और इसे 3 मिनट तक पकाएं। अब इसमें कटा हुआ धनिया डालकर इस सूप का सेवन करें।

Health tips,stomach disorders,healthy soups,healthy food,home remedies ,हेल्थ टिप्स, पेट की समस्याए, हेल्थी सूप, हेल्दी फ़ूड, घरेलू नुस्खे, गाजर और अदरक का सूप, धनिए और सब्जियों का सूप, आलू, सौंफ और तेजपत्ता का सूप, कद्दू और जीरे का सूप, चिकन वेजीटेबल सूप

* आलू, सौंफ और तेजपत्ता का सूप

खाने के बाद अगर आप सौंफ चबाते हैं तो भी पेट संबंधी कोई दिक्कत नहीं आती। इसके अलावा पेट की सूजन, एसिडिटी व सीने की जलन से राहत मिलती है। आप इसका सूप भी तैयार कर सकते हैं। एक पैन में 2 चम्मच तेल गर्म करें और उसमें 2 चम्मच सौंफ, 1/4 कप कटी हुई गाजर व आलू और तेजपत्ता डालें। इसके बाद नमक और काली मिर्च डालें। सब्जियों को गलने तक बनाएं फिर सूप पीएं।

* कद्दू और जीरे का सूप

कद्दू पाचन के लिए बहुत अच्छा होता है। कद्दू में विटामिन ए, सी और ई होता है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। आधा कप पीला कद्दू, एक प्याज, दो हरी मिर्च, एक अदरक का टुकड़ा, आधा चम्मच भुना हुआ जीरा और दो कप पानी लेकर इसे प्रेशर कुकर में डालकर 10 मिनट तक पकाएं। बाद में इसे अच्छे से मिक्स कर लें व सूप का सेवन करें।

Health tips,stomach disorders,healthy soups,healthy food,home remedies ,हेल्थ टिप्स, पेट की समस्याए, हेल्थी सूप, हेल्दी फ़ूड, घरेलू नुस्खे, गाजर और अदरक का सूप, धनिए और सब्जियों का सूप, आलू, सौंफ और तेजपत्ता का सूप, कद्दू और जीरे का सूप, चिकन वेजीटेबल सूप

* चिकन वेजीटेबल सूप 

आप चिकन वेजीटेबल सूप भी पी सकते हैं। पैन में पानी उबालें और इसमें चिकन का कीमा मिलाकर मुलायम होने तक पकने दीजिए। बस फिर इसमें बारीक कटी सब्जियां डालें और 2-3 मिनट तक नमक काली मिर्च डालकर पकाते रहें। जब यह अच्छे से पक जाए तो सूप को गर्म गर्म पीएं

Loading...