भूलकर भी फ्रिज में न रखें ये फल और सब्जियां, हो सकतीं हैं गम्भीर बीमारियां

ज्यादातर लोग सब्जियां स्टोर करके फ्रिज में रख लेतें हैं. उन्हें ऐसा लगता है कि ये सब्जियां फ्रिज में रखने से ताज़ी बनी रहेंगी. लेकिन कई चीजें ऐसी होती है जिन्हें फ्रिज में रखने से उनका स्वाद तो कम होता ही है साथ ही सेहत को भी नुकसान पहुंचा सकती है.

Advertisement

लेकिन ये बात बहुत कम लोगों को पता होती कि कौन सी सब्जियां या फल फ्रिज में नहीं रखने चाहिए. आइए जानें वो कौन सी चीजें हैं जिन्हें फ्रिज में नहीं रखना चाहिए.

advt

 

टमाटर

फ्रिज में टमाटर रखने से इसका स्वाद तो बदलता ही है साथ ही इसका रंग भी बदल जाता है. फ्रिज में टमाटर रखने से इसके अंदर की झिल्ली टूट जाती है. जिस वजह से टमाटर जल्दी गलने लगता है.

ब्रेड

ब्रेड को कभी भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. फ्रिज में रखने से ब्रेड सूख जाती है. साथ ही इसका स्वाद भी खराब हो जाता है. फ्रिज में रखी ब्रेड सेहत को भी नुकसान पहुंचाती है.

आलू

ज्यादा ठंडे तापमान में आलू रखने से इसमें मौजूद स्टार्च शुगर में बदल जाता है. जो सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं. खासकर डायबिटीज के मरीजों को फ्रिज में रखें आलू खाने से बचना चाहिए.

शहद

शहद को फ्रिज में रखने से इसमें क्रिस्टल बनने लगते हैं और ये जम जाता है. जिसे खाने में शहद का सही स्वाद नहीं आता. इसको रूम टेंपरेचर पर रखना ही बेहतर होता है.

केला

केले को हमेशा नॉर्मल टेंपरेचर पर रखना चाहिए. फ्रिज में केला रखने से केला बहुत जल्दी काला पड़ने लगता है और इसके स्वाद में भी बदलाव आ जाता है. केले को सड़ने से बचाने के लिए इसकी डंडी को हमेशा प्लास्टिक की पोली बैग से ढक कर रखें.