Top News
पीएम का कानपुर में विरोध कर रहे थे सपाई, राज्य…जब अटल घाट में सीढ़ियों पर लड़खड़ाये PM मोदी, फिर…न फिल्में, न ऐड डील और न कोई टीवी शो,…इस शर्त पर नीता ने की थी मुकेश अंबानी से…इस टाइम भोजन करने वाले सावधान, हो सकते हैं कैंसर…नशे ने खत्म किया इन 4 अभिनेत्रियों का जीवन, एक…पापड़ का करें कारोबार, कमाएंगे लाख रुपए महीना, सरकार देगी…पैरों के आकार से किसी का भी जान सकते हैं…ये आसान तरीके अपनाएं, छिपकली को हमेशा के लिए घर…राहुल ने माफी से जोड़कर लिया सावरकर का नाम, बीजेपी…महिलाओं की इन परेशानियों के लिए सबसे फायदेमंद है विक्स,…राहुल गांधी ने रामलीला से किया जो वार, वो पीएम…किसी ने बॉयफ्रेंड के लिए तो किसी ने भगवान के…अगर आपका स्मार्टफोन भी होता है गर्म, आजमाएं ये टिप्स,…स्मृति को जवाब देते हुए क्यों बोले राहुल- मेरा नाम…सबसे पवित्र होती हैं इन राशियों की लड़कियां, भूल से…जिद्दी स्ट्रेच मार्क्स को 3 हफ्ते में कहें बाय-बाय, आपके…इंटरव्यू में लड़की से पूछा गया ऐसा सवाल, जवाब जान…बॉबी की ये बात बाकी फ्लॉप एक्टर्स से बनाती है…अर्जुन को श्री कृष्ण ने दिया था ये उपदेश, ये…डर का ऐसा डोज दी ‘मुर्दा’ पत्नी, 30 बरस से…शादी से पहले ही मंगेतर मनाने लगा सुहागरात, अब चरित्र…राम मंदिर निर्माण के लिए योगी मांग रहे इतना दान,…सफ़ेद बालों से अगर महसूस होती शर्म, तो ये जबरदस्त…सलमान की हर फिल्म की स्क्रिप्ट सुनकर एक ही अल्फाज…पेपर में पास करने के बहाने बुलाया, फिर नशा देकर…सैफ से झगड़ कर करीना ने रखा था बेटे का…अब बच्चों को पानी वाली दाल, ऐसा है यूपी में…Video: ‘वीकेंड का वार’ होगा धमाकेदार, सच का आईना देखेंगे…साथ दिखे रणबीर-आलिया, लोग बोले- चश्मे के पीछे छुपाई हैं…केजरीवाल पूछे- बीजेपी के खिलाफ कॉन्ट्रैक्ट लेंगे, पीके बोले- कोई…1% लोगों के हाथ में ही ये खास निशान, दिलाता…छात्रों के मोबाइल पर आया ऐसा मैसेज, यूपी से लेकर…ऑपरेशन जीरो शूटर : योगी ने तैयार करा ली है…LIC के इस प्लान में सिर्फ 28 रुपए लगाएं रोज,…अनजान को फेसबुक पर बनाया यार, फिर दोनों में प्यार,…5G का इंतजार कर रहे यूजर्स के लिए खुशखबरी, इस…Samsung Galaxy Fold को मिला ग्राहकों का जबरदस्त साथ, बना…स्टीव स्मिथ ने लपका ऐसा गजब का कैच, विलियमसन पिच…कोई राज्य सरकार नहीं कर सकती नागरिकता कानून को इनकार,…गजब हैं बीजेपी वाले, खुद कराए दिल्ली का सर्वे, कागजों…एक और बलात्कारी बाबा : 14 की बच्चियों से लेकर…सिख समुदाय शिफ़्ट करेगा 72 साल पुराना गुरुद्वारा, सलाम करेंगे…बहन की इज्जत लूटे दो भाई, जब बन गई मां…कह रहे मोदी की काशी के दुकानदार- ‘प्याज’ तो है…पति के लिए बेहद भाग्यशाली होती है ऐसे चिन्ह वाली…चेहरे पर दाग धब्बो से हैं परेशान, घर बैठे करे…अफरीदी ने बीपीएल में पूरा किया ऐसा शतक, हर कोई…जीशान कादरी का ऐलान- जामिया के दोस्तों लड़ाई जारी रखना,…बाबरी के बाद अब ज्ञानवापी मस्जिद की बारी, 9 जनवरी…

यूं ही नहीं फड़कती है आंख, इसकी वजह बेहद खास, जानकर रह जाएंगे हैरान

छ लोग आंख के फड़कने को शुभ कहते है तो वही कुछ लोग इसे अशुभ मानते है. मगर वास्तव में आँख फड़कने के पीछे का असली कारण क्या है, ये कोई नहीं जानता. अब इसमें तो कोई शक नहीं इस दुनिया में ऐसे बहुत से लोग होंगे जो इस अनुभव से गुजरे होंगे. यक़ीनन आपकी आंख भी कभी न कभी तो जरूर फड़की होगी. हालांकि हम इस चीज को नजर अंदाज कर देते है और फिर भूल जाते है. मगर इसके पीछे के कारण को कभी जानने की कोशिश नहीं करते. बरहलाल अगर आप भी इसके पीछे का कारण जानना चाहते है, तो एक बार इस जानकारी को जरा गौर से जरूर पढियेगा.

गौरतलब है कि कई बार किसी एलर्जी या ज्यादा काम करने की वजह से आँखों में तनाव उत्पन्न हो जाता है. जिसके कारण ये समस्या हो सकता है. हालांकि बहुत कम मामले ऐसे होते है, जहाँ आंख फड़कने के पीछे ये वजह पाई जाती है. वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दे कि आंख फड़कने के पीछे की वजह बेहद आम होती है. जी हां इसलिए आपको इससे घबराने की जरूरत नहीं है, लेकिन इस बात का ध्यान जरूर रखे कि अपनी आँखों का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल न करे. गौरतलब है कि आपकी आँखों में कुछ छोटे छोटे जीव मौजूद होते है. जो आपकी आँखों के लिए बिलकुल हानिकारक नहीं होते. जी हां इन जीवो का आपकी आँखों में मौजूद होना काफी अच्छी बात है. इससे ये साबित होता है कि आपकी एकदम ठीक है.

बता दे कि कई बार इन्ही जीवो की वजह से आपकी आंख फड़कने लगती है. हालांकि ये चीज काफी कम लोगो के साथ ही होती है. मगर जिस व्यक्ति के साथ ये चीज होती है, उसे बिलकुल भी डरने की जरूरत नहीं है, क्यूकि ये कोई बीमारी नहीं है, बल्कि ये चीज तो कुदरती रूप से होती है. हालांकि अगर आपकी आंख हर रोज फड़कने लगे तो इसे आप बिलकुल भी नजर अंदाज नहीं कर सकते. जी हां अगर आपको हर रोज इस समस्या का सामना करना पड़ रहा है, तो इसका मतलब ये है कि आपकी आँखों में कोई तकलीफ जरूर है और ऐसे में आपको इसे नजर अंदाज करने की बजाय तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए और उनकी सलाह लेनी चाहिए.

वो कहते है न कि कई बार जिन चीजों को हम मामूली सा समझते है, वही चीजे भविष्य में जाकर हमारे लिए मुश्किलें खड़ी कर सकती है. इसलिए अगर आपकी आंख हर रोज फड़कने लगे तो आपको एक बार डॉक्टर के पास जरूर जाना चाहिए, लेकिन अगर कभी कभी आपकी आंख फड़के तो आपको डरने की जरूरत नहीं है. गौरतलब है कि कभी कभी आंख के फड़कने से आपकी आँखों को कोई नुक्सान नहीं होगा.

बरहलाल हम उम्मीद करते है कि इसे पढ़ने के बाद आप समझ गए होंगे कि आंख फड़कने के पीछे का असली कारण क्या है.

Share this post

scroll to top