सेहत

यूं ही नहीं फड़कती है आंख, इसकी वजह बेहद खास, जानकर रह जाएंगे हैरान

छ लोग आंख के फड़कने को शुभ कहते है तो वही कुछ लोग इसे अशुभ मानते है. मगर वास्तव में आँख फड़कने के पीछे का असली कारण क्या है, ये कोई नहीं जानता. अब इसमें तो कोई शक नहीं इस दुनिया में ऐसे बहुत से लोग होंगे जो इस अनुभव से गुजरे होंगे. यक़ीनन आपकी आंख भी कभी न कभी तो जरूर फड़की होगी. हालांकि हम इस चीज को नजर अंदाज कर देते है और फिर भूल जाते है. मगर इसके पीछे के कारण को कभी जानने की कोशिश नहीं करते. बरहलाल अगर आप भी इसके पीछे का कारण जानना चाहते है, तो एक बार इस जानकारी को जरा गौर से जरूर पढियेगा.

गौरतलब है कि कई बार किसी एलर्जी या ज्यादा काम करने की वजह से आँखों में तनाव उत्पन्न हो जाता है. जिसके कारण ये समस्या हो सकता है. हालांकि बहुत कम मामले ऐसे होते है, जहाँ आंख फड़कने के पीछे ये वजह पाई जाती है. वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दे कि आंख फड़कने के पीछे की वजह बेहद आम होती है. जी हां इसलिए आपको इससे घबराने की जरूरत नहीं है, लेकिन इस बात का ध्यान जरूर रखे कि अपनी आँखों का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल न करे. गौरतलब है कि आपकी आँखों में कुछ छोटे छोटे जीव मौजूद होते है. जो आपकी आँखों के लिए बिलकुल हानिकारक नहीं होते. जी हां इन जीवो का आपकी आँखों में मौजूद होना काफी अच्छी बात है. इससे ये साबित होता है कि आपकी एकदम ठीक है.

बता दे कि कई बार इन्ही जीवो की वजह से आपकी आंख फड़कने लगती है. हालांकि ये चीज काफी कम लोगो के साथ ही होती है. मगर जिस व्यक्ति के साथ ये चीज होती है, उसे बिलकुल भी डरने की जरूरत नहीं है, क्यूकि ये कोई बीमारी नहीं है, बल्कि ये चीज तो कुदरती रूप से होती है. हालांकि अगर आपकी आंख हर रोज फड़कने लगे तो इसे आप बिलकुल भी नजर अंदाज नहीं कर सकते. जी हां अगर आपको हर रोज इस समस्या का सामना करना पड़ रहा है, तो इसका मतलब ये है कि आपकी आँखों में कोई तकलीफ जरूर है और ऐसे में आपको इसे नजर अंदाज करने की बजाय तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए और उनकी सलाह लेनी चाहिए.

वो कहते है न कि कई बार जिन चीजों को हम मामूली सा समझते है, वही चीजे भविष्य में जाकर हमारे लिए मुश्किलें खड़ी कर सकती है. इसलिए अगर आपकी आंख हर रोज फड़कने लगे तो आपको एक बार डॉक्टर के पास जरूर जाना चाहिए, लेकिन अगर कभी कभी आपकी आंख फड़के तो आपको डरने की जरूरत नहीं है. गौरतलब है कि कभी कभी आंख के फड़कने से आपकी आँखों को कोई नुक्सान नहीं होगा.

बरहलाल हम उम्मीद करते है कि इसे पढ़ने के बाद आप समझ गए होंगे कि आंख फड़कने के पीछे का असली कारण क्या है.

Back to top button