देश

क्या शाहीन बाग के पास सैकड़ो यूज्ड कॉन्डोम मिले एक साथ, जानिए असल बात

सोशल मीडिया पर आए दिन फोटो-वीडियो वायरल होते रहते हैं। हाल ही में फेसबुक पर एक तस्वीर भंयकर रूप से वायरल हो रही है। इस तस्वीर में ढे़र सारे कॉन्डोम कचरे में फेंके हुए हैं। इस वायरल तस्वीर को शाहीन बाग के पास का बताया जा रहा है। लेकिन इस वायरल तस्वीर का शाहीन बाग से कोई लेना-देना नहीं है। यह तस्वीर कहीं और की है।

शाहीन बाग वही जगह है जहां पिछले दो महीनों से CAA और NRC के विरोध में लोग सड़कों पर प्रदर्शन कर रहे हैं। शाहीन बाग में हो CAA-NRC के लिए हो रहे विरोध प्रदर्शन में अधिकतर मुस्लिम समुदाय के लोग हैं। इस प्रदर्शन में महिलाएं बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रही हैं। इस प्रदर्शन को लेकर पूरी दुनिया में बातें चल रही हैं।

https://twitter.com/Shubham63106416/status/1230087142681919488

कहां से वायरल हुई तस्वीर?

इस वायरल फोटो को सबसे ज्यादा फेसबुक पर साझा किया जा रहा है। Prabhu Sagar नाम के यूजर ने इस तस्वीर को साझा करते हुए लिखा कि ‘साक्ष्य चाहिए तो कॉमेन्ट करें। प्रमाण मैं भेजूंगा। नगर पालिका कर्मचारियों को सफाई करते समय शाहीन बाग के पीछे वाले नाले में यह दृश्य देखने को मिला है।’ प्रभु सागर के इस पोस्ट के बाद से ये फोटो अन्य सोशल मीडिया प्लेट फार्म पर भी लोगों ने साझा करनी शुरू कर दिया।

वहीं शुभम नाम के ट्वीटर यूजर ने लिखा है कि- दिल्ली नगर पालिका कर्मचारियों को सफाई करते समय शाहिन बाग के पीछे वाले नाले में ये दृश्य देखने को मिला है।

कहां की हैं ये तस्वीर?

इस वायरल तस्वीर का शाहीन बाग से कोई लेना देना नहीं है। इस तस्वीर को ngamvn.ne नाम की वेबसाइट के एक आर्टिकल में 13 दिसंबर 2016 को प्रकाशित किया गया था। ये आर्टिकल वियतनामी भाषा में हैं।जिसमें लड़कों की हॉस्टल के अंदर लाइफ के बारे में लिखा गया है ।

Back to top button