सेहत

बदल दें केले को खाने का तरीका, फिर देखें अपनी बॉडी

केला बहुत से लोगो का पसंदीदा फल होता है, हो भी क्यों नहीं। ये फल खाने में होता ही इतना अच्छा है और सबसे बड़ी बात ये फल बहुत ही सस्ता होता है। केले में इतने पौष्टिक तत्व होते है जो इंसानी शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है। यदि आप भूखे है आपने कुछ खाया नहीं है तो आप केले खा लीजिये दिन भर भूख नहीं लगेगी। एक सबसे बड़ी बात मोठे होने के लिए काफी लोगो ने बताया होगा की केले खा सुबह में मोटा हो जायेगा। किस प्रकार केले का सेवन करे जिससे फायदे हो तो हम आज आपको यही बताएंगे।

केले का पेय बनाये

केले का शर्बत या पेय के इस्तेमाल के बहुत फायदे होते है ये आपका पेट साफ़ करता है पाचन क्रिया को मज़बूत करता है और साथ ही भूख को भी बढ़ाता है केले के पेय को बनाने के लिए आपको केले और चीनी को सामान अनुपात में लेके भाप में बनाते है। जब पतीले का पानी उबलने लग जाये तब पतीले का छपनी उतार दे और पानी को ठंडा होने दे।

वजन बढ़ाने के लिए

आप अपने वजन को बढ़ाना चाहते है और बहुत कुछ करने के बाद बहुत कुछ खाने के बाद भी आपका वजन नहीं बढ़ रहा हो तो आपको केले का सेवन कुछ इस प्रकार करना चाहिए जिसके इस्तेमाल के बाद आपका वजन बढ़ने लगेगा और आप मोटे हो जाएंगे। भोजन को खाये जैसा आप कहते है तीन महीने तक आपको २ केल2 और 150ml दूध के सेवन से आपका वजन बढ़ जायेगा यदि आपका पेट ख़राब होता है बार बार तो आप इसका इस्तेमाल न करे।

कच्चे केले का उपयोग

इंसान को अगर सुबह कुछ अच्छा खाने को मिल जाए तो उसका दिन बन जाता है और ऊपर से आप नाश्ते में अच्छा खाने के शौक़ीन हो तब तो मज़ा और भी दुगना हो जाता है। आप कच्चे केले के चिप्स बना कर अपने स्वाद के अनुसार उसमे मसाले डाल ले और जब दिल करे खाये केले के चिप्स शरीर के दुबले जल को ख़त्म करता है और मोटा करने में मदद करता है।

Back to top button