बड़ों की बातें

अधिक समय तक सेक्शुअल लाइफ को रखना है मजबूत, तो सोने से पहले इन चीजो का परहेज़ 

कपल्स की लाइफ का सेक्स बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा होता है, इसको करने की भावना महिला और पुरूष दोनो में ही होती है. हालांकि इसे  करते समय कुछ चीजों का ध्यान रखना चाहिए जैसे इस  से पहले कैन सी चीज के सेवन से दिक्कत हो सकती है.

यह एक ऐसी स्थिति है जिसके बारे में कहा जाता है कि अगर कपल्स के बीच सेक्शुअल रिलेशनशिप ठीक है तो उनकी लाइफ भी अच्छी चल रही होगी, फिर चाहे वो पति और पत्नी हो या फिर गर्लफ्रेंड ब्वॉयफ्रेंड. हर किसी के रिश्ते को अच्छा बनाने में सेक्स काफी कारगर साबित होती है. इसका मतलब ये है कि सेक्स कपल की लाइफ का एक बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण हिस्सा होता है. सेक्स के बारे में तो हर कोई जानता है, वैसे तो ये अवधारणा है कि पुरूष को सेक्स करना पसंद होता है बल्कि ऐसा नहीं है बल्कि महिलाएं भी अपने पार्टनर के साथ ये इस पल को एन्जॉय करना चाहती हैं.

हालांकि ऐसे में कपल्स को ये जरुर पता होना चाहिए कि सेक्स करने से पहले कौन सी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए इसका भी ध्यान रखना चाहिए क्योंकि इससे कपल्स को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. आपको बता दें कि कई फूड्स ऐसे भी होते हैं जो लिबिडो को बढ़ाते हैं, जैसे बादाम, दूध, केसर और अखरोट. वहूीं कई खाने की चीजें ऐसी भी हैं, जिसे खाने के बाद आप पर उल्टा असर होगा और आपका मूड भी खराब हो सकता है.

फ्रेंच फ्राइज- आलू से बने फ्रेंच फ्राइज में ट्रांस-फैट पाया जाता है, जिससे सर्कुलेशन और टेस्टोस्टेरोन प्रभावित होने लगता है. इतना ही नहीं बल्कि सॉल्ट की मात्रा भई फ्राइज में ज्यादा होती है, जिससे इरेक्शन में पुरूषों को दिक्कत हो सकती हैं.

शराब- मेलटोनिन लेवल शराब से बढ़ जाता है इसे स्लीप हॉर्मोन के नाम से भा जाना जाता है. कुछ लोग अपनी उत्सुकता को बढ़ाने के लिए शराब का सेवन करते हैं, हालांकि शराब के सेवन से इरेक्टाइल डिसफंक्शन और प्रीमच्योर इजैक्युलेशन जैसी समस्या उतपन्न हो सकती हैं.

कॉफी- लोग ऐसा मानते हैं कि कॉफी से उत्तेजना बढ़ जाती है, वहीं ज्यादा कैफीन के सेवन से कॉर्टिसॉल लेवल बढ़ जाता है, जो कि एक सेक्स हार्मोन है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि कॉफी के ज्यादा सेवन से आपका बॉडी रिलैक्स नहीं हो पाता है जिसके चलते सेक्स करने का मन नहीं करता.

मिंट-ज्यादातर लोग किस करने के लिए मिंट चबाना बहुत पसंद करते हैं, हालांकि स्टडीज पर गौर करे तो ये इनर्जी को डाउन करके मूड खराब कर सकती है. इतना ही नहीं च्यूइंगम चबाने के चलते मुंह में एयर जाता है जिससे गैस की समस्या हो सकती है.

एनर्जी ड्रिंक- कुछ लोगो का ऐसा मानना होता है कि सेक्स करने से पहले एनर्जी ड्रिंक का सेवन करना चाहिए , इससे एनर्जी आती हैं. हालांकि एक्सपर्ट्स कि मानें तो सेक्स से पहले बिलकुल भी एनर्जी ड्रिंक का सेवन नहीं करना चाहिए.

डिस्क्लेमर- ये सामान्य जानकारी भर है और इसे लिखने वाला मेडिकल एक्सपर्ट नहीं है. किसी भी तरह की तकलीफ और बीमारी का इलाज शुरू करने से पहले डॉक्टर से मिलें और डॉक्टर की सलाह के मुताबिक ही दवा या किसी भी चीज का इस्तेमाल करें.

Back to top button