ध्यान में रखेंगी ये बातें तो त्वचा रहेगी हेल्दी, जानिए कैसे

Beauty-waxing-THS

क्या वैक्सिंग न कराना ही इसका एकमात्र बचाव है?

अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए वैक्सिंग का तरीका काफी ज़्यादा पसंद किया जाता है। लेकिन अक्सर वैक्सिंग के बाद आपकी त्वचा पर सूजन या दाने दिखायी देने लगते हैं। कई लड़कियों को वैक्सिंग के बाद फोड़े फुंसियां या दाने हो जाते हैं। हमने बात की डर्मटालजिस्ट डॉ. शेफाली त्रासी नेरूरकर से जिन्होंने बताया कि बालों को खींचने और उनके टूटने के बाद हमारी त्वचा के रोमछिद्र या पोर्स  खुल जाते हैं और इन खुले हुए पोरों में बैक्टेरिया जमा हो जाता है जिनकी वजह से ये दाने या फोड़े होने लगते हैं।

Image result for वैक्सिंग

कुछ मामलों में ये फोड़े और दाने कोई तकलीफ दिए बिना ही कुछ घंटों या दिनों में ठीक हो जाते हैं। जबकि कुछ लोगों को ये समस्या मुंहासों की तरह ही काफी दिनों तक रहती है। आमतौर पर ये कंधों, बांहों के ऊपरी हिस्से और पीठ में होते हैं। जिनके सूख जाने के बाद खुजली और दाग धब्बे हो जाते हैं।

तो इसका इलाज क्या है? क्या वैक्सिंग न कराना ही इसका एकमात्र बचाव है? जी नहीं बस यहां दी गईं इन आसान-सी टिप्स पर अमल कीजिए और वैक्सिंग के बाद होनेवाले दानों और दाग-धब्बों की अपनी समस्या से छुटकारा पाइए।

1.पीरियड्स के दौरान वैक्सिंग न कराएं। इन दिनों आपकी त्वचा अधिक संवेदनशील होती है और इस तरह की समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

2.वैक्सिंग के तुरंत बाद बहुत गर्म या प्रदूषण वाली जगहों पर जाने से बचें। ऐसे  वातावरण में जाने से खुले हुए पोरों में गंदगी और धूल बैठ जाती है जिनकी वजह से फोड़े-फुंसियों होने लगती हैं।

वैक्सिंग के बाद रखें इन बातों का ख्याल-

Image result for वैक्सिंग

  • अगर आप पुमिक स्टोन से अपनी त्वचा को रगड़ते या साफ करते हैं तो वैक्सिंग के तुरंत बाद ऐसा न करें। पुमिक स्टोन के इस्तेमाल से पहले कुछ घंटों तक इंतज़ार करें क्या अवांछित बालों से छुटकारा पाने के ये घरेलू उपाय जानते हैं आप ?
  • प्रभावित हिस्सों पर एंटीबायोटिक लगाने से कीटाणुओं और दाग-धब्बों को बढ़ने से रोका जा सकता है।
  • वैक्सिंग के बाद किसी कठोर साबुन का इस्तेमाल न करें। बल्कि, नहाने के लिये सादे पानी और लूफा का इस्तेमाल करें।
  • ढीले ढाले कपड़े पहने। चुस्त जीन्स, शर्ट या ट्राउज़र पहनने से त्वचा कपड़ों से रगड़ खा सकती है और दानों की वजह से आपको अधिक परेशानी हो सकती है।
  • फोड़े फुंसियों से बचने के लिए पहले कुछ दिन ऑइंटमेंट लगाएं।
  • हमेशा वैक्सिंग के बाद बर्फ का इस्तेमाल करें। उसके बाद किसी अच्छे मॉश्‍चराइजर का प्रयोग करें।
  • नींबू का ताज़ा रस, नारियल का तेल या टी ट्री ऑइल लगाने से भी काफी फायदा होता है। खुजली से बचने के लिए बेबी पाउडर लगाएं। इन घरेलु नुस्खों से कुछ ही दिनों में वैक्सिंग से होनेवाले दाने ठीक हो जाएंगे।
  • नाखूनों से न खुरचें या खुजली न करें। अगर बहुत ज़्यादा खुजली महसूस हो तो उस जगह को एक नरम कपड़े से रगड़ें।