देश

KBC में जो लोग जीत लेते हैं 1 करोड़ रुपए, हकीकत में उनको मिलते हैं कितने ?

कौन बनेगा करोड़पति… टीवी का सबसे पॉपुलर शो. पिछले दो देशक से शो ने न सिर्फ मनोरंजन किया, बल्कि लोगों का ज्ञान बढ़ाने में भी मदद की. इन दो दशकों में देश के कई लोगों को करोड़पति बनने का भी मौका मिला. यहां तक की एक सीजन में दो भाइयों ने 7 करोड़ रुपए की सबसे बड़ी राशि भी जीती. भले ही ये लोग करोड़पति बने हों, लेकिन हकीकत में इन्हें इतनी राशि नहीं मिलती. लेकिन, ऐसा क्यों? आइये जानते हैं.

कौन बनेगा करोड़पति से जीती राशि पर भी टैक्स देनदारी बनती है. यही वजह है कि 1 करोड़ जीतने पर भी विजेता को पूरे 1 करोड़ नसीब नहीं होते. दरअसल, जीती गई राशि पर टैक्स चुकाना होता है. शो के दौरान जीती गई रकम सीधे खाते में भेजा जाता है, लेकिन इस राश‍ि में कटौती होती है और उसके बाद ही ये कंटेस्‍टेंट के खाते में जाती है. जीती हुई रकम पर भारी-भरकम 30 फीसदी टैक्स लगता है. ये नियम केवल 1 करोड़ रुपए पर ही लागू नहीं होता, बल्‍कि अगर कोई कंटेस्टेंट सिर्फ दस हजार रुपए भी जीतता है तो उसे भी 30 फीसदी TDS के रूप में देना पड़ता है.

मान लीजिए कोई कंटेस्टेंट 1 करोड़ रुपए की राशि जीतता है तो इनामी राशि के रुप में उसे एक करोड़ रुपए ही दिए जाते हैं. लेकिन, उन्हें ये पैसा TDS कटकर मिलता है. इनकम टैक्स के सेक्शन 194B के मुताबिक, कंटेस्टेंट को 30 फीसदी टैक्स चुकाना होता है. मतलब 1 करोड़ जीतन पर 30 लाख रुपए काट लिए जाते हैं. यही नहीं, जीती गई रकम पर टैक्स के अलावा 4 फीसदी सेस (Cess) भी चुकाना होता है. मतलब कुल 31.20 फीसदी टैक्स. 4 फीसदी यानी 1 लाख 20 हजार रुपए. मतलब एक करोड़ जीतने वाले कंटेस्टेंट को 31 लाख 20 हजार रुपए बतौर टैक्स चुकाने पड़ते हैं.

सरचार्ज भी चुकाना होगा
किसी भी रियलिटी शो से जीती गई राशि को सेक्शन-56 के तहत Income from Other Sources (लॉटरी, टीवी शो) में दिखाया जाता है. अगर कोई केबीसी से एक करोड़ जीतता है तो उसे 30% का टैक्स देना होता है. अगर कोई केबीसी से 50 लाख से 1 करोड़ रुपए तक जीतता है तो उसे 10% का सरचार्ज भी देना पड़ेगा. वहीं, अगर कोई एक करोड़ से ज्यादा की धनराशि ले जाता है तो उसे 15% का सरचार्ज देना पड़ेगा.

कितनी मिलती है राशि?
इस हिसाब से जीतने वाले कंटेस्टेंट को नियमों के अनुसार करीब 30 फीसदी टैक्स+ 4 फीसदी एजुकेशनल सेस + 10 फीसदी सरचार्ज + 4 फीसदी सेस चुकाना होता है. उसके बाद कंटेस्टेंट के पास नेट रकम बचती है. आप इसके हिसाब से हर अमाउंट की गणना खुद ही कर सकते हैं. वैसे बता दें कि इस सीजन में अभी तक एक शख्स ने भी एक करोड़ रुपये नहीं जीते हैं. मान लीजिए अगर कोई व्यक्ति 10,000,000 रुपए जीतता है तो उसे 31 लाख 20 हजार रुपए (31.20% टैक्स+सेस) बतौर टैक्स चुकाने होंगे. इसके ऊपर 10 फीसदी सरचार्ज + 4 फीसदी सेस भी लगेगा.


loading…

loading…

Back to top button