खाली पेट गर्म पानी के साथ खा लें गुड़, ये 3 बीमारी हो जाएंगी छूमंतर

0
46

ये तो सब जानते है कि गुड़ खाना शरीर के लिए कितना फायदेमंद होता है. जी हां शायद यही वजह है कि बहुत से लोग चीनी की बजाय गुड़ का ही इस्तेमाल करता है. अब इसमें तो कोई शक नहीं कि आज के समय में ऐसे बहुत से लोग है जो पेट से संबंधित कई तरह की बीमारियों से परेशान रहते है और इन बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए कई तरह के नुस्खे भी आजमाते है. वही कुछ लोग ऐसे भी होते है जो शारीरिक बीमारियों से निजात पाने के लिए अंग्रेजी दवाईयों का भी इस्तेमाल करते है. मगर अफ़सोस कि अंग्रेजी दवाईयां खाने से शरीर को लाभ कम और नुक्सान ज्यादा होता है. इसलिए अगर हो सके तो अंग्रेजी दवाईयों का इस्तेमाल कम ही करे. बरहलाल आज हम आपको एक ऐसा उपाय बताने वाले है जिसे आजमाने के बाद आपके शरीर को एक नहीं बल्कि तीन तीन रोगो से छुटकारा मिल जाएगा.

दरअसल आयुर्वेद के अनुसार ऐसा माना जाता है कि गुड़ का सेवन करने से शरीर से कई तरह के हानिकारक और जहरीले तत्व बाहर निकल जाते है. जिससे शरीर की अच्छी तरह से सफाई हो जाती है. हालांकि आज के समय में ज्यादातर लोग गुड़ की बजाय चीनी का ही सेवन करते है. जिससे एसिड की मात्रा बढ़ जाती है. इसके साथ ही गलत खान पान के कारण भी आज कल मनुष्य का स्वास्थ्य बिगड़ता जा रहा है. बरहलाल हम तो यही कहेंगे कि अगर आप मीठा भी खाना चाहते है और अपना स्वास्थ्य भी ठीक रखना चाहते है, तो चीनी की बजाय गुड़ का ही सेवन करे. तो चलिए अब आपको गुड़ से होने वाले चमत्कारी फायदों के बारे में भी जरा विस्तार से बताते है.

१. गौरतलब है कि सुबह खाली पेट गुड़ का सेवन करने से और उसके साथ ही गर्म पानी पीने से शरीर का स्टेमिना बढ़ता है. बता दे कि इससे शारीरिक कमजोरी जड़ से खत्म हो जाती है और आपका शरीर कई तरह के रोगो से लड़ने के लिए भी मजबूत हो जाता है. यानि अगर हम सीधे शब्दों में कहे तो इस नुस्खे को आजमाने से आपका शरीर हमेशा मजबूत रहता है.

२. इसके इलावा अगर आपको दमा और साँस की समस्या है, तो सुबह खाली पेट गुड़ का सेवन जरूर करे. बता दे कि इससे आपकी साँस संबंधित समस्या दूर हो जाएगी. जी हां अगर आपको साँस लेने में तकलीफ होती है तो सुबह खाली पेट गुड़ का सेवन करने से आपको इस समस्या से राहत जरूर मिलेगी.

३. गौरतलब है कि सुबह खाली पेट गुड़ का सेवन करने से और उसके साथ गर्म पानी पीने से शरीर का पाचन तंत्र भी ठीक रहता है. जी हां आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इससे खाना पचने में भी कोई दिक्क्त नहीं होती है और इससे खाना आसानी से पच जाता है. इसके इलावा इससे पेट संबंधी बीमारियां जैसे कि गैस, एसिडिटी और कब्ज आदि समस्याओ से भी छुटकारा मिलता है. यानि अगर हम सीधे शब्दों में कहे तो इससे आपका पेट साफ़ रहता है.

४. इसके इलावा अगर आप खाली पेट गुड़ का सेवन करते है और साथ ही गर्म पानी पीते है, तो इससे आपके शरीर की चर्बी भी कम हो जाती है. बता दे कि इससे आपका मोटापा भी कम होता है. जी हां इस नुस्खे से आपके शरीर की ज्यादा से ज्यादा चर्बी कम हो सकती है.

बरहलाल हमें यकीन है कि गुड़ का सेवन करने के इन चमत्कारी फायदों के बारे में जानने के बाद आप इसका इस्तेमाल किए बिना नहीं रह पाएंगे.