Top News
प्रेग्नेंसी में सुपरफूड की तरह काम करता है ये फल,…महंगे खाद्य तेल से अडाणी-रामदेव को होगा फायदा, जानिए पूरा…मेनिफेस्टो से पहले आम आदमी पार्टी का गारंटी कार्ड,…‘मैदान’ मार लीं प्रियामणि, ले ली कीर्ति की जगह, अजय…राजस्थान में सूर्यग्रहण देखने से बच्चों की आंखें हुई खराब,…हिंदू-मुसलमान का लेस्बियन इश्क, एकता कपूर की वेब सीरीज़, गरमागरम…दीपिका-विद्या ने ठुकराई ये बायोपिक, अब ऐश करेंगी ये बंगाली…पुराना सूटकेस खरीदे बुजुर्ग और उसमें निकले 30 लाख, लेकिन…Bigg Boss 13: काम्या का आसिम पर निशाना, कहा- तुम्हारी…शादी का झांसा देकर बहला ली नाबालिग, फिर दोनों ने…बिग बॉस : सिद्धार्थ-पारस पर दिल न्योछावर कर चुकी हैं…पढ़ाई के दौरान दोनों मिले, लड़की ने बनाया शादीशुदा छात्र…‘मैं हार्दिक पांड्या के साथ सोना चाहती हूं, क्योंकि वो…प्रेमी जोड़े सरेआम कर रहे थे अश्लील हरकतें, जब पकड़े…एक बार जरूर होकर आएं शाहीन बाग, देखने को मिलेगा…तलाक-तलाक-तलाक बोल शौहर हुआ सऊदी फरार, अब देवर बोल रहा…महिला लेखक ने कोहली-अनुष्का के लिए बोली ऐसी बात, फैंस…‘द ग्रेट खली’ हैं CAA के फेवर में, बोले- विदेशों…फेसबुक पर योगी की लगा दी ऐसी तस्वीर, जेल पहुंच…75 साल के एक्टर ने 26 साल छोटी अभिनेत्री को…कांग्रेस ने यूपी में बसपा को दिया जो झटका, वो…चमत्कारः इस मंदिर में विराजमान हैं जो हनुमान, वो लेते…ओपी सिंह को सेवा-विस्तार नहीं देंगे योगी, जानिए कौन हो…कोहली के लिए काल बना ये गेंदबाज, ट्विटर पर उड़वा…नौकरी : BCCI ने मंगाए नेशनल सिलेक्टर के लिए आवेदन,…छोड़े नहीं छूट कगी सिगरेट तो ना लें टेंशन, करें…मगरमच्छों पर भी पाकिस्तानियों को नहीं आया रहम, Zoo में…शाहीन बाग़ की महिलाओं पर लगे आरोप पर बोले रवीश- महज़…7 साल में तीसरा चुनाव लड़ रहे केजरीवाल, इस बार…कानपुर में खौफनाक वारदात, जमानत पर आए बाहर और महिला…लेखपाल बाप ने सगी बेटी से किया पाप, दोस्तों को…छपाक : JNU कांड के बाद दीपिका का TikTok कांड,…घर में कभी न लगाएं माता लक्ष्मी की ऐसी तस्वीर,…CAA : BJP चीफ के बिगड़े बोल, विरोध करने वालों…प्लेइंग 11 में रोहित और धवन होंगे या नहीं, थोड़ी…8 साल बाद नया पैर पाया बाघ, लेकिन पसंद न…3 दिन में विक्स वेपोरब से घटाएं पेट की चर्बी,…जब-जब आता चुनाव, अपना नाम बदल लेतीं AAP की ये…‘ठाकरे’ के राउत को खरी-खरी सुनाए ‘गांधी’ के राउत, कहा-…महादेव और देवी पार्वती से छीनकर बद्रीनाथ को अपना धाम…POCO अब नहीं है Xiaomi का हिस्सा, देगा सीधी चुनौती,…आप भी एड्स के मरीज तो नहीं, डॉक्टर को दिखाए…19 जनवरी राशिफल: रविवार के दिन इन राशियों को मिलेगा…#कम्बल_चोर_यूपी_पुलिस : इस ट्रेंड की वजह जानने को देखें लखनऊ…कांग्रेस ने 54 और बसपा ने 42 सीटों पर उम्मीदवारों…यूपी : हैवानियत के बाद युवती की हत्या, पहचान छ‍िपाने…इस विभाग में निकली इंजीनियर पदों पर बंपर भर्तियां, जल्द…अलर्ट ! जिस घरो में मौजूद होते है ये 5…आपके हाथ की सबसे छोटी ऊँगली में छुपे है आपके…परीक्षा में फेल होने के अंदाजे से भयभीत हुई छात्रा,…

ये आसान तरीके अपनाएं, छिपकली को हमेशा के लिए घर से भगाएं

दुनिया में ऐसे बहुत से लोग है, जिन्हे छिपकली से डर लगता है और कई बार तो आलम ये होता है, कि छिपकली को देखते ही इंसान की चीख निकल जाती है. खास कर महिलाएं जिनकी हालत छिपकली को देखते ही बुरी हो जाती है. ऐसे में लोग अपने घर से और कमरे से छिपकली को भगाने के लिए कई तरह के रास्ते अपनाते है.

जैसे कि जहाँ छिपकली हो वहां मोर के पंख रखना या अंडे के छिलके रखना आदि सब तरीके आजमाते है. पर इसका नतीजा ये होता है, कि छिपकली वही आस पास ही घूमती रहती है. यानि कोई भी तरीका काम नहीं आता. इसलिए यदि आप भी घर में छिपकलियों को लेकर परेशान है और उन्हें अपने घर से भगाना चाहते है, तो आज हम आपको इसके कुछ असरदार तरीके बताते है.

.काली मिर्च का स्प्रे.. गौरतलब है, कि इस स्प्रे की सहायता से आप छिपकली को घर से दूर भगा सकते है. वैसे इस स्प्रे को बनाना बहुत आसान है. बता दे कि ये स्प्रे बनाने के लिए आपको बस काली मिर्च के पाउडर को पानी में ही मिलाना है. इसके बाद इस मिश्रण को स्प्रे की बोतल में डाले और इसे घर के उन कोनो में छिड़क दे, जहाँ छिपकली होने की सम्भावना अधिक हो. जी हां इसकी तेज खुशबू आपको छिपकलियों से छुटकारा दिला सकती है. इसके साथ ही इस बात का ध्यान रखे कि इसे स्प्रे करने से पहले अच्छी तरह से हिला ले.

२.लहसुन और प्याज.. इस उपाय के अनुसार एक स्प्रे बोतल ले और उसमे प्याज का रस तथा पानी भर ले. इसके बाद इसमें कुछ बुँदे लहसुन के रस भी मिला ले और अच्छी तरह से हिलाएं. अब इसे भी घर के हर उस कोने में छिड़क दे जहाँ छिपकली होने की संभावना ज्यादा हो. इसके इलावा आप लहसुन के रस की जगह लहसुन की कली भी रख सकते है. यहाँ तक कि प्याज को स्लाइस में काट कर और उसे किसी धागे से बाँध कर लटकाने से भी छिपकली दूर भागती है. दरअसल प्याज में सल्फर अधिक मात्रा में होता, जिसके चलते उससे बुरी दुर्गंध बाहर निकलती है और इससे छिपकली दूर जाती है.

३.बर्फ का ठंडा पानी.. वैसे अगर आपने कभी गौर किया हो तो आपको ये मालूम चलेगा कि सर्दियों में छिपकलियाँ अक्सर कम ही आती है. वो इसलिए क्यूकि उन्हें अधिक ठंड लगती है. इसलिए यदि आपको कभी घर में छिपकली नजर आये तो उस पर ठंडे बर्फ के पानी का स्प्रे छिड़क दे. ऐसे में वो यक़ीनन भाग जाएगी. इसके इलावा यही तरीका आप कई दिन तक लगातार करे, इससे वो हमेशा के लिए घर से बाहर चली जाएगी.

४.फिनाइल की गोलियां.. अब ये तरीका तो हर घरेलू स्त्री अपनाती है. वैसे अक्सर कपड़ो को कीड़ो से बचाने के लिए उसमे फिनाइल की गोलियां रख दी जाती है. इसी तरह ये गोलियां छिपकली को भी दूर भगाने का काम करती है. इस उपाय में आपको बस इतना ही करना है, कि जहाँ भी छिपकली नजर आएं वहां फिनाइल की दो गोलियां रख दे. बता दे कि इसकी गंध से ही छिपकलियां घर से बाहर निकल जाएंगी.

Share this post

scroll to top