रेलवे में 10वीं पास के लिए 62हजार भर्तियां,आज से करें आवेदन

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) ने बम्पर भर्तियों का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. रेलवे में 62907 पदों पर भर्ती होनी है. नियुक्तियां CPC पे मेट्रिक्स लेवल- 1 के विभिन्न पदों के लिए होनी है. आवेदन करने की अंतिम तिथि 12 मार्च 2018 है. चयनित उम्मीदवारों का पे-स्केल 18000 रुपये होगा. भर्तियां विभिन्न राज्यों के लिए होंगी. आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का 10वीं पास होना और नेशनल अप्रेंटसशिप सर्टिफिकेट (NAC) होना जरूरी है.रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) ने बम्पर भर्तियों का नोटिफिकेशन जारी किया है.

कुल पद:
62907

पद:
हेल्पर (इलेक्ट्रिकल/ मेकेनिकल/ इंजीनियरिंग/ सिग्नल एंड टेलीकम्युनिकेशन डिपार्टमेंट)
ट्रैक मेंटेनर
गेटमैन
प्वाइंटमैन

शैक्षिक योग्यता:
इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की होनी चाहिए या मान्यता प्राप्त संस्थान से NCVT/SCVT से आईटीआई होना जरूरी है. वहीं NCVT से अप्रेंटिस सर्टिफिकेट प्राप्त करने वाले उम्मीदवार भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं.

आयु सीमा:
इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 18 से 31 साल तक होनी चाहिए. आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट भी दी गई हैं. इसमें ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 3 साल और एससी/ एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 5 साल तक की उम्र में छूट दी गई है. वहीं पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों को उम्र में 10 साल की छूट दी गई है.

आवेदन शुल्क:
इस भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को आवेदन शुल्क का भुगतान भी करना होगा. इसके लिए सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के तौर पर 500 रुपये और एससी/ एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के तौर पर 250 रुपये भुगतान करने होंगे.

वेतन
इस भर्ती के जरिए चयनित उम्मीदवारों का पे-स्केल 18000 रुपये होगा.

चयन प्रक्रिया:
इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT), फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET) और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के आधार पर किया जाएगा.

ऐसे करें आवेदन:
इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को www.rrbahmedabad.gov.in पर लॉगइन करना होगा.

आखिरी तारीख:
इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की आखिरी तारीख 12 मार्च 2018 है.