गैजेट ज्ञान

JIO का नया सौदा : FB के बाद अब इस दिग्गज कंपनी से हुई 5,655 करोड़ की डील

नई दिल्‍ली । अमेरिका की दिग्‍गज निजी इक्विटी कंपनी सिल्वर लेकने रिलायंस के जियो प्लेटफॉर्म में 1 फीसदी की हिस्सेदारी 5,655.75 करोड़ रुपये में खरीदी है। बता दें कि कुछ दिन पहले फेसबुक ने जियो प्लेटफॉर्म्स के साथ 43,574 करोड़ रुपये की डील हाल ही में की थी, जिसके बाद जियो प्लेटफॉर्म्स की 9.9 फीसदी हिस्सेदारी फेसबुक के पास चली गई। फेसबुक जियो प्लेटफॉर्म्स का सबसे बड़ा शेयर होल्डर है।

इस डील पर रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी ने सोमवार को कहा कि सिल्वर लेक फर्म का दुनियाभर की बड़ी-बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनियों के साथ पार्टनरशिप का शानदार रिकॉर्ड रहा है। उन्‍होंने कहा कि टेक्नोलॉजी और फाइनेंस के मामले में सिल्वर लेक कंपनी काफी लोकप्रिय है।

उल्‍लेखनीय है कि जियो प्लेटफॉर्म्स लिमिटेड आरआईएल की एक पूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी है, जिसके अंदर रिलायंस के सारे डिजिटल बिजनेस आते हैं। इसके अलावा रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड भी जियो प्लेटफॉर्म्स की ही एक कंपनी है। वहीं, आरआईएल इसी कंपनी के अंतगर्त अपने एजुकेशन, हेल्थकेयर और एग्रिकल्चर डिजिटल सेवाओं को भी रखता है। गौरतलब है कि रिलायंस की जियो इंफॉर्मेशन लिमिटेड 388 मिलियन से ज्‍याद ग्राहकों को कनेक्टिविटी प्लेटफॉर्म भी मुहैया करता है।

Back to top button