ख़बरदेश

जापान से मोदी लाए ऐसी सौगात, हर मुस्लिम का दिल हो जाएगा बाग-बाग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी G20 Summit के लिए जापान में हैं. वहां वो सम्मेलन से इतर भी राष्ट्राध्यक्षों से मुलाकात कर रहे हैं. इसी सिलसिले में मोदी की मीटिंग शुक्रवार को सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्‍मद बिन सलमान से हुई. इस मुलाकात के बाद ही भारत के मुसलमानों के लिए सऊदी सरकार ने एक ऐसा फैसला लिया, जो किसी सौगात से कम नहीं है.

सऊदी अरब  ने भारत का हज कोटा 170,000 से बढ़ाकर 200,000 कर दिया है. सऊदी अरब के इस कदम से और 30,000 भारतीयों के मक्का में वार्षिक इस्लामिक तीर्थ यात्रा में जाने का रास्‍ता साफ हो गया है. दरअसल, प्रधानमंत्री मोदी ने जापान के ओसाका में सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस के साथ बातचीत में इस मुद्दे को उठाया था. इसके बाद ही सऊदी अरब की ओर से यह घोषणा की गई है.

दोनों नेताओं की बैठक के बाद विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा कि सऊदी के क्राउन प्रिंस ने प्रधानमंत्री मोदी को वादा किया है कि भारत का हज कोटा 170,000 से बढ़ाकर 200,000 सालाना कर दिया जाएगा. यह महत्‍वपूर्ण है और यह कर दिया गया है. जल्‍द ही दो लाख भारतीय हज यात्रा का लाभ ले पाएंगे.

बता दें कि सऊदी अरब, भारत का कच्चे तेल का शीर्ष आपूर्तिकर्ता है. हालांकि दोनों देशों ने ऊर्जा सहयोग से आगे बढ़कर अपने संबंधों को विस्तार दिया है. इसके अलावा दोनों देशों की सरकारें सामरिक साझेदारी के लिए भी सहमत हुई हैं.

Back to top button