Breaking News
Home / जिंदगी / जरा हट के / दुनिया में सबसे आगे क्यों है जापान, इन तस्वीरों को देखकर आप भी लेंगे जान

दुनिया में सबसे आगे क्यों है जापान, इन तस्वीरों को देखकर आप भी लेंगे जान

जापान दुनिया के सबसे एडवांस देशों में से एक है। यहाँ एक से एक ऐसे अविष्कार हैं जो बाकि कहीं भी देखने को नही मिल सकते। आज हम आपको जापान के ऐसे ही कुछ अविष्कारों के बारे में बताएँगे जिन्हें देखकर आप भी हैरान हो जायेंगे।

जापान के टॉयलेट्स काफी एडवांस हैं। यहां पर टॉयलेट सीट के साथ हाथ धोने के लिए एक ऐसा सिस्टम बनाया है जिससे पानी के बर्बाद होने का सवाल ही नही है। इस में हाथ को धोने के बाद उसी पानी को हम फिर से उपयोग में ला सकते हैं।

यहाँ हर कोई नियमों का पूरा पालन करता है। जैसा की आप देख सकते हैं कि किसी के ना होने के बाद भी सभी लोग नियम का पालन कर रहे हैं। ऐसा सिर्फ जापान में ही हो सकता है। बात अगर होटल्स की करी जाये तो यहाँ आपको अपने बजट के अनुसार ऐसे होटल मिल जायेंगे जिनमें आप आराम से बिना ज्यादा खर्चे के रात गुज़ार सकते हैं।

जापान में कुछ ऐसे स्क्रीन बनाएं गये हैं जिनमें यह पता चल जाता है की कौन सा टॉयलेट खाली है और कौन सा नहीं। ऐसे में किसी को आवाज लगाने की ज़रूरत नही होती। अक्सर जब हम होटल में खाना आर्डर करते हैं तो जो तस्वीर मेनू में होती है, उससे हटकर ही खाना हमें देखने को मिलता है। लेकिन जापान में आप जिस भी खाने को मंगवाएंगे, आपको बिलकुल वैसा ही खाना मिलेगा।

हमारे यहाँ की नालियाँ जहाँ हमेशा सिर्फ बदबू और कूड़े से भरी रहती है वहीं जापान की नालियों तक में मछलियाँ तैरती नज़र आ जाती हैं। इससे आप यह अंदाज़ा लगा सकते हैं कि वहां की नालियाँ तक कितनी साफ़ रहती हैं।

जापान में हर पब्लिक टॉयलेट में बच्चो के लिए एक स्टैंड बनाया होता है ताकि बच्चे को कहीं बैठाने में कोई परेशानी ना हो। बाच इस पर आराम से खेल सकता है और आपको भी कोई दिक्कत नहीं होती

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com