janmashtami 2020: जन्माष्टमी की रात 12 बजे घर में चुपचाप छुपा दें ये 1 चीज, फिर चमत्कार देखें

0
70

 

जन्‍माष्‍टमी ( Janmashtami ) हिन्‍दुओं का प्रमुख त्‍योहार है। इस दिन सृष्टि के पालनहार श्री हरि विष्‍णु के आठवें अवतार नटखट नंदलाल यानी कि श्रीकृष्‍ण के जन्‍मदिन को श्रीकृष्‍ण जयंती या जन्‍माष्‍टमी के रूप में मनाया जाता है। हिन्‍दू पंचांग के अनुसार कृष्ण जन्माष्टमी भद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि यानी कि आठवें दिन मनाई जाती है।

पंडित जगदीश शर्मा बताते है कि हिंदूओं में कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व बहुत शुभ माना जाता है। यही कारण है कि इस दिन किये जाने वाले उपाय बहुत फलदायी साबित होते हैं और व्यक्ति की मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। पंडित जी बताते है कि पौराणिक मान्यता और हिंदू धर्म के अनुसार किसी भी तरह की सिद्धि पाने के लिए चार रातें सबसे अच्छी और शुभ मानी जाती है। पहली है दीपावली, दूसरी है शिवरात्रि, तीसरी है होली व चौथी है मोहरात्रि अर्थात जन्माष्टमी यानि इन दिनों किए गए उपाय ज़रूर सफल होते हैं। जानिए कुछ ऐसा ही उपाय जिससे आपके घर में बरसेगी लक्ष्मी जी की कृपा….

 Janmashtami

फल

अगर आप जन्माष्टमी में भगवान कृष्ण को प्रसन्न करना चाहते है तो शुभ दिन गरीबों को फल और अनाज दान करें। आप चाहें तो किसी धार्मिक जगह जैसे मंदिर और मठ जाकर भी गरीब लोगों को अपने सामर्थ्य के अनुसार दान दे सकते हैं। आप किसी भी पंडित से पूछ के भी किसी गरीब को दान दक्षिणा दे सकते है।

शंख

भगवान कृष्ण के कृष्ण जन्माष्टमी पर खुश करने के लिए श्रीकृष्ण के नंदलाल स्वरूप का अभिषेक एक शंख में दूध डालकर अच्छी तरह से करें। अभिषेक करने के बाद माता लक्ष्मी की पूजा करें। भगवान कृष्ण और मां लक्ष्मी की कृपा से आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर हो जाएगी और आपको धन की कभी कमी नहीं होगी।

 Janmashtami

लौंग

इस दिन लौंग से जुड़ा ये एक छोटा सा उपाय बहुत ही आसानी से आपका काम कर देगा। जन्माष्टमी के दिन रात में भगवान कृष्ण की पूजा से पहले उनकी मूर्ति के नीचे सिर्फ एक लौंग को छुपा दें और जब पूजा के समय भगवान की आरती करें तो दीपक में 2 लौंग डाल दे। ऐसा करने से सारे बिगड़े काम आसानी से पूरे हो जाते है। साथ ही घर में धन की वर्षा भी होती है।

खीरा

भगवान कृष्ण का जन्मोत्सव मनाने के लिए घर में पूजा के दैरान नारे वाला खीरे का प्रयोग भी करें। ऐसा करने से भगवान खुश होते है और घर में वैभव की कमी नहीं होती है।

सिक्का

घर पर श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के दिन भगवान कृष्ण की पूजा करते समय पूजा स्थल पर कुछ सिक्के रखें और उसके बाद पूजा शुरू करें। जब पूजा खत्म हो जाए तो उस सिक्के को उठाकर अपने बटुए में रख लें और हमेशा रखे रहें। माना जाता है कि यह उपाय करने से लक्ष्मी जी की कृपा होती है।