देशराजनीति

जो कभी रहा आतंकवादी, अब इस पार्टी की टिकट से लड़ रहा चुनाव

Former terrorist Farooq Ahmad Khan

जम्मू/श्रीनगर:  शहरी स्थानीय निकाय चुनाव चल रहे हैं। बुधवार को दूसरे चरण के लिए वोटिंग हो रही है। इस चरण में श्रीनगर में एक मतदान केंद्र में एक पूर्व आतंकी ने अपना वोट डाला। हैरान करने वाली बात ये है कि ये पूर्व आतंकी इस बार चुनाव भी लड़ रहा है। इससे आग सबसे ज्यादा हैरानी की बात है कि पूर्व आतंकवादी फारूक अहमद खान बीजेपी की टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। फारूक अहमद खान उर्फ सैफुल्ला पुराने शहर श्रीनगर सिटी से चुनाव लड़ रहे हैं।

पाकिस्तान में रहने वाले कश्मीरी आतंकवादियों के लिए उमर अब्दुल्ला सरकार द्वारा घोषित 2010 की पुनर्वास नीति के तहत सैफुल्ला ने हथियार छोड़े थे।

चुनाव लड़ने पर उन्होंने कहा था, ‘मैं जम्मू-कश्मीर लिबरेशन फ्रंट और हरकत-उल-मुजाहिदीन में था। जेल से बाहर आने के बाद मैंने पूर्व आतंकवादियों केपुनर्वास के लिए जम्मू-कश्मीर मानव कल्याण संगठन का गठन किया। किसी ने मुझे समर्थन नहीं दिया, यहां तक कि जिनके लिए मैंने बंदूक ली थी, उन्होंने भी नहीं। मुझे नहीं पता था कि वे केवल नोट गिन रहे थे।’

सैफुल्ला ने कहा, ‘लोग पहले मेरे साथ दुर्व्यवहार कर रहे थे और आज भले ही मैं शांति के लिए काम कर रहा हूं, मुझे गाली दे रहे हैं। मैं जीतूंगा और पूर्व आतंकवादियों और उनके बच्चों की शिक्षा के पुनर्वास पर अपनी कमाई खर्च करूंगा।’

उन्होंने कहा कि मैंने हिंसा का मार्ग छोड़ दिया है और सामान्य जीवन जीना चाहता हूं। लोग पूछ सकते हैं कि मैं बीजेपी के टिकट पर क्यों लड़ रहा हूं, लेकिन मैं उन्हें बताना चाहता हूं कि जब तक हम अपने आस-पास की राजनीतिक परिस्थितियों में शामिल न हों, तब तक कुछ भी हल नहीं किया जा सकता। मैं उन लोगों के लिए समर्पण के साथ काम करूंगा जिन्हें इन सभी वर्षों में झूठी आशाएं दी गई थीं।

Back to top button