सेहत

अगर आप भी हैं सिर की खुजली से परेशान, ये नुस्खा चुटकियों में देगा पूरा आराम

गर्मियों में यूं तो कई तरह की समस्याएं हो जाती हैं, जिससे लोग काफी परेशान हो जाते हैं। जिसमें खुजली की समस्या सामान्य है, लेकिन अगर ये खुजली आपको बालों में हो तो आपको काफी परेशानी हो जाती है। जी हां, सिर में होने वाली खुजली बहुत ही ज्यादा बैचेन कर देती हैं। दरअसल, गर्मियों के मौसम में पसीने की वजह से सिर में खुजली हो जाती हैं। ये समस्या हर किसी के लिए सामान्य होती है, लेकिन लड़कियों के लिए तो ये जैसे इज्जत की बात हो जाती है, क्योंकि वो अपने बालो को लेकर काफी गंभीर रहती हैं। चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे, जिससे आप इस समस्या से खुद को बचा सकते हैं। इतना ही नहीं, आपको इसके लिए मेहनत भी करने की कोई जरूरत नहीं होगी, बस आपको अपने बालों का जरा ख्याल रखना होगा। ताकि आपकी खुजली हमेशा के लिए बंद हो सके। गर्मियों के मौसम में तमाम तरह के संक्रमण होते हैं, ऐसे में अपना जितना ख्याल रखा जाए उतना कम है। तो जानते हैं कि कैसे आप अपने बालों को सुरक्षित रख सकते हैं?

खुजली हटाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

1.बालो को साफ रखे

बालो से खुजली हटाने के लिए आपको अपने बाल को हमेशा साफ सुथरा रखना चाहिए। इसके लिए आपको हफ्ते में तीन से चार बार बालो को जरूर धुलना चाहिए। अगर आप मिट्टी और प्रदूषण के संपर्क में होते हैं, तो आपको इसको जरूर धुल लेना चाहिए। इससे आपको खुजली नहीं होगी।

2.बालो को सूखा रखे

कई बार देखा जाता है कि लड़कियां जल्दबाजी में गिले बालो को भी बांध लेती है, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। बालो को हमेशा सूखने देना चाहिए। क्योंकि गिले बाल खुजली का प्रमुख कारण बनते हैं। इतना ही नहीं, गर्मी से बचने के लिए बालों को टाइट बाँधने के बजाय ढीला बांधना चाहिए, इससे बालों को पसीना नहीं होता और आपको खुजली नहीं होगी।

3.कंघी और तौलिया न दे किसी को

बालो में बहुत ही जल्द संक्रमण फैलते हैं, ऐसे में खुजली की समस्या से बचने के लिए आपको अपनी  कंघी और तौलिया किसी को भी नहीं देना चाहिए। अगर आप ये दोनों चीजे किसी के साथ शेयर नहीं करेंगे तो आपको खुजली की समस्या बिल्कुल भी नहीं होगी।

अपनाएं ये घरेलू इलाज

1.एलोवेरा

एलोवोरा का इस्तेमाल करने से आपकी खुजली हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी।  इसके लिए आपको अपने पूरे सिर में एलोवेरा जेल से मसाज करना होगा। फिर 15 मिनट बाद आपको शैंपू से धूल लेना है। हफ्ते में तीन बार इस प्रक्रिया को दोहरानी है, जिसके बाद आपकी यह समस्या दूर हो जाएगी।

2.नींबू और शहद

नींबू और शहद दोनों ही बालों के लिए बेहतरीन माने जाते हैं। ऐसे में अगर आप भी खुजली से परेशान है, तो दोनों को मिक्स करके आप अपने बालों में लगाएं। 15 मिनट तक सूखने दे, इसके बाद शैंपू कर लें। अगर आपको ज्यादा खुजली है, तो यह प्रक्रिया हफ्ते में तीन चार बार जरूर करें।

3.टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल बालो के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। टी ट्री ऑयल से बालों की कई समस्या दूर हो जाती है। साथ ही यह बालों पर लोड भी नहीं देता है। ऐसे में खुजली को दूर करने के लिए टी ट्री ऑयल में एक चम्मच आलिव ऑयल को मिलाकर अपने बालों में लगाएं। ऐसा करने से आपकी यह समस्या जल्द ही दूर हो जाएगी।

Back to top button