iPhone 12 Pro और Pro Max में मिलेंगे LiDAR सेंसर, जानिए इसकी खासियत

0
274

चर्चा है कि Apple अपने iPhone 12 Pro और iPhone 12 Pro Max स्मार्टफोन को लाइट डिटेक्शन एंड रेंजिंग (LiDAR) सेंसर के साथ लाएगी। यह नया सेंसर ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप के साथ आएगा, जिसमें वाइड-एंगल, अल्ट्रा-वाइड एंगल और टेलीफोटो कैमरा शामिल होगा। एक रफ स्केच इंटरनेट पर सार्वजनिक हुआ है, जिसमें आईफोन 12 प्रो का बैक पैनल नज़र आ रहा है। दावा है कि यह स्केच iOS 14 से सामने आया है। यह सॉफ्टवेयर वर्ज़न iOS 13 का ही अपग्रेड होगा।

इस स्केच को इंस्टाग्राम पर ConceptsiPhone यूज़र नेम वाले अकाउंट पर पोस्ट किया गया है। दावा है कि यह स्केच iPhone 12 Pro का है। इस स्केच में आईफोन का क्वाड रियर कैमरा सेटअप नज़र आ रहा है। इन चार कैमरों के मॉड्यूल के साथ एलईडी फ्लैश भी मौज़ूद है। ट्विटर यूज़र @choco_bit की मानें तो लीक तस्वीर में दिखे चार कैमरों में से तीन कैमरे फोटोग्राफी के लिए दिए गए हैं, लेकिन चौथा LiDAR सेंसर है।

Apple इस LiDAR सेंसर का इस्तेमाल iPhone 12 Pro और iPhone 12 Pro Max में कर सकती है, जो नया Augmented Reality (AR) का अनुभव देंगे। यह कंपनी की उस योजना जैसा ही है, जिसमें कंपनी iPad Pro 2020 मॉडल्स में LiDAR सेंसर के साथ दो अलग कैमरा सेंसर्स देने की योजना बना रही है।

आपको बता दें कि LiDAR सेंसर का उपयोग लेजर लाइट के जरिए सराउंडिंग की दूरी मापने के लिए किया जाता है। यह आईफोन मॉडल में 3डी सेंसिंग सक्षम बनाने में मदद करता है। खबर तो यह भी है कि ऐप्पल आईफोन 12 प्रो मॉडल में इस साल नया डेप्थ सेंसर देगी। संभव है कि डेप्थ सेंसर देने के बजाए इस साल के आईफोन मॉडल LiDAR सेंसर के साथ आएं।

LiDAR सेंसर के अलावा आईफोन 12 मॉडल में बड़े इमेज सेंसर भी शामिल होंगे। ये अतिरिक्त रोशनी को कैप्चर करेंगे। ये सेंसर-शिफ्ट इमेज स्टेब्लाइजेशन के साथ आएंगे।

ऐप्पल आमतौर पर हर साल सितंबर महीने में नए आईफोन मॉडल से पर्दा उठाती है। लेकिन इस साल COVID-19 के कारण पैदा हुई परिस्थितियों के चलते लॉन्च में थोड़ी देर हो सकती है।