ख़बरदेश

International Yoga Day 2019 : PM मोदी ने करीब 35 हज़ार लोगो के साथ किया योग

PM Modi in Ranchi on yoga day

रांची । पांचवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम की अगुवाई करने रांची आए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रभात तारा मैदान में योग कर रहे हैं। योग शुरू करने से पहले प्रधानमंत्री ने योग शिविर को संबोधित करते कहा कि योग सबका है और सबके लिए है। आप सभी को, पूरे देश और दुनिया को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की बहुत-बहुत शुभकामनाएं। योग के दुनिया भर में प्रसार में मीडिया के हमारे साथी, सोशल मीडिया से जुड़े लोग जिस तरह अहम भूमिका निभा रहे हैं, वो भी बहुत महत्वपूर्ण है। मैं उनका भी आभार व्यक्त करता हूं।

इस बार ‘योगा फॉर हार्ट केयर’ की थीम पर यह आयोजन हो रहा है। इसे लेकर प्रधानमंत्री ने कहा कि अब मुझे आधुनिक योग की यात्रा शहरों से गांवों की तरफ ले जानी है, गरीब और आदिवासी के घर तक ले जानी है। उन्होंने कहा कि मुझे योग को गरीब और आदिवासी के जीवन का भी अभिन्न हिस्सा बनाना है। ये गरीब ही हैं जो बीमारी की वजह से सबसे ज्यादा कष्ट झेलते हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज के बदलते समय में, इलनेस से बचाव के साथ-साथ वेलनेस पर हमारा फोकस होना जरूरी है। यही शक्ति हमें योग से मिलती है, यही भावना योग की है, पुरातन भारतीय दर्शन की है।

योग सिर्फ तभी नहीं होता जब हम आधा घंटा जमीन या मैट पर होते हैं। योग अनुशासन है, समर्पण है और इसका पालन पूरे जीवन करना होता है। योग आयु, रंग, जाति, संप्रदाय, मत, पंथ, अमीरी-गरीबी, प्रांत, सरहद के भेद से परे है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज हम यह कह सकते हैं कि भारत में योग के प्रति जागरुकता हर कोने तक, हर वर्ग तक पहुंची है। ड्रॉइंग रूम से बोर्ड रूम तक, शहरों के पार्क से लेकर स्पोर्ट कॉम्प्लेक्स तक, गली-कूचों से वेलने सेंटर्स तक.. आज चारों तरफ योग का अनुभव किया जा सकता है।

रांची में बारिश में योग कर रहे हैं PM मोदी…

रांची में प्रधानमंत्री का संबोधन खत्म हो गया है. अब वह लोगों के साथ योग करने के लिए पहुंच गए हैं। पीएम जैसे ही योग करने पहुंचे तो वहां बारिश होना शुरू हो गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ करीब 35 हजार लोग मौजूद हैं।

योग कार्यक्रम  Live Updates :-

इंडो-तिब्बत बॉर्डर पुलिस (आईटीबीपी) के जवान उत्तरी लद्दाख में 18000 फीट की ऊंचाई पर बर्फ से लदे पहाड़ पर माइनस 20 डिग्री सेल्सियस तापमान में योग कर  रहे हैं।

केंद्रीय गृह मंत्री योग दिवस के अवसर पर हरियाणा के रोहतक पहुंचे जहां उन्होंने मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के साथ योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इस मौके पर हरियाणा कैबिनेट के कई मंत्रियों के अलावा आम जनता ने भी इसमें शिरकत की।

 

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला संसद भवन के प्रांगण में कर रहे हैं योग। स्पीकर के साथ बड़ी संख्या में सांसद और संसद भवन के कर्मचारी भी योग कार्यक्रम में भाग ले रहे हैं।

मुंबई के गेटवे ऑफ इंडिया पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग कार्यक्रम आयोजित किया गया है जिसमें बड़ी संख्या में लोग पहुचे हैं। फिल्म अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी भी इस योग कार्यक्रम में भाग ले रही हैं।

योग गुरु बाबा रामदेव महाराष्ट्र के नांदेड़ में लोगों को योगासन करा रहे हैं। उनके साथ योग कार्यक्रम में राज्य के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस भी शामिल हैं। देश के अलग-अलग हिस्सों में लोग योग कार्यक्रम में शामिल हो रहे हैं।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की पूर्व संध्या पर राजस्थान के जैसलमेर में भारतीय सेना के बैटल एक्स डिवीजन के डेजर्ट चार्जर ब्रिगेड ने “Yoga in Dunes” इवेंट का आयोजन किया।

Back to top button