Breaking News
Home / ख़बर / देश / भारत का ट्रंप को तगड़ा जवाब, 28 उत्पादों पर लगाई एडिशनल कस्टम ड्यूटी

भारत का ट्रंप को तगड़ा जवाब, 28 उत्पादों पर लगाई एडिशनल कस्टम ड्यूटी

अमेरिका के 29 उत्पादों पर एडिशनल कस्टम ड्यूटी लगाने का फैसला
नई दिल्ली । सरकार ने अमेरिका में उत्पादित या वहां से आयात किए जाने वाले बादाम,अखरोट और दालों सहित 28 विनिर्दिष्ट वस्तुओं पर टैक्स बढ़ाने की अधिसूचना जारी कर दी है। अधिसूचना में कहा गया है कि अमेरिका को छोड़कर बाकी देशों से इन वस्तुओं पर व्यापार में तरजीह देश (एमएफएन) की व्यवस्था के तहत पहले से लागू दरें पूर्ववत बनी रहेंगी।
आज से लागू होंगी बढ़ी हुई नई दरें
अमेरिका के खिलाफ जवाबी व्यापारिक कार्रवाई के तहत बढ़ाई गई नई दरें रविवार से लागू हो जाएंगी। इस कार्रवाई से इन वस्तुओं का निर्यात करने वाले अमेरिकी कारोबारी प्रभावित होंगे। टैक्स बढने से भारत में इन वस्तुओं का आयात महंगा हो जाएगा।
28 उत्पादों पर प्रतिकारात्मक लगा प्रशुल्क
केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड(सीबीआईसी) ने 30 जून 2017 की अपनी एक पुरानी अधिसूचना को शनिवार देर रात संशोधित कर संबंधित अधिसूचना जारी की। सीबीआईसी ने कहा है कि इस अधिसूचना के तहत अमेरिका में उत्पादित या वहां से आयात होने वाले 28 उत्पादों पर प्रतिकारात्मक प्रशुल्क लगाया जाएगा।
21.7 करोड़ रुपये का मिलेगा अतिरिक्‍त राजस्‍व 
इस कार्रवाई में भारत को 21.7 करोड़ रुपये का अतिरिक्त राजस्व प्राप्त हो सकता है। भारत के इस्पात और एल्‍युमीनियम पर अमेरिका में शुल्क बढ़ाए जाने के बाद सरकार ने अमेरिका के खिलाफ यह कार्रवाई करने का निर्णय गत वर्ष 21 जून को ही ले लिया था। पर इसे कई बार टाल दिया गया था।
अमेरिका के खिलाफ बढ़ी हुई दरें है इस प्रकार
अमेरिका के खिलाफ जवाबी कार्रवाई में भारत ने अखरोट पर शुल्क 30 फीसदी से बढाकर 120 फीसदी और काबुली चना, चना तथा मसूर दाल पर शुल्क 30 फीसदी से बढ़ाकर 70 फीसदी कर दिया है। इसके अलावा कुछ अन्य दालों पर प्रशुल्क बढ़ाकर 40 फीसदी तक किया गया है।  उल्लेखनीय है कि वर्ष 2017-18 में भारत से अमेरिका को निर्यात 47.9 अरब डालर और आयात 26.7 अरब डालर के बराबर था।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com