सुषमा स्वराज ने ट्विटर पर एक जवाब देकर बचा ली एक बंदे की जिंदगी, जानिए कैसे?

0
34

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ट्विटर पर बहुत ज्यादा सक्रिय रहती हैं. इसके कई उदाहरण देख चुके हैं. सुषमा स्वराज ने एकबार फिर कुछ ऐसा ही किया है. विदेश मंत्री ने जो इस बार किया है उससे किसी की जान बच गई. विदेश में रहने वाले एक शख्स ने भारत आने के लिए गुहार लगाई. उस शख्स ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि अगर उसको भारत नहीं बुलाया गया तो वो आत्म हत्या कर लेगा. इसके बाद विदेश मंत्री ने ट्विटर पर उस शख्स को समझाया.

सुषमा का एक भावुक रिप्लाई एक शख्स की पोस्ट पर आया, जिसने कहा कि वह सऊदी अरब से भारत लौटने में असमर्थ होने पर “आत्महत्या कर लेगा”. अली नाम के एक शख्स ने ट्वीट करते हुए लिखा, “सर, एक बात बताइए, क्या आप मेरी मदद कर सकते हैं या मुझे खुद को मारना चाहिए? मुझे लगभग 12 महीने हो गए हैं, मैं दूतावास से मदद की गुहार लगा रहा हूं. यह बहुत बड़ी मदद होगी अगर आप मुझे भारत भेज सकते हैं”.

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ट्विटर पर जवाब देते हुए लिखा है, “आत्महत्या के बारे में मत सोचो. हम आपके लिए वहां हैं. हमारा दूतावास आपकी मदद करेगा.” अली की शिकायत पर स्वराज ने रियाद में भारतीय दूतावास से एक रिपोर्ट मांगी भी मांगी है.

दूतावास ने उस व्यक्ति से उसके वीजा की एक प्रति और फोन नंबर मांगा. इसके जवाब ने युवक ने कहा कि उसके पास वीजा की एक प्रति नहीं है, लेकिन एक “इकामा” है. सर मेरे पास कोई आईडी नहीं है’. अली ने भारतीय दूतावास को टैग करते हुए फिर से ट्वीट किया, “मेरे परिवार में कुछ समस्या है. मुझे यहां आए 21 महीने हो गए हैं और मैंने छुट्टी नहीं ली है. कृपया मुझे भारत लौटने में मदद करें.”

गौरतलब है कि सुषमा स्वराज कई बार ट्विटर में लोगों की मदद करती हैं. कई बार जो लोग ट्वीट करते हैं वो उनके विभाग से ताल्लुक भी नहीं रखता फिर भी सुषमा उसका जवाब देती हैं. जब से सुषमा ट्विटर पर लोगों की मदद करने लगी है तब से लोग भी उनसे हरसंभव मदद मांगने की गुहार लगाते हैं.