बटला हाउस एनकाउंटर के बाद फरार आतंकी गिरफ्तार,15 लाख का ‘इनामी IM आतंकी’

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने बड़ी कार्रवाई करते हुए बुधवार को इंडियन मुजाहिद्दीन के एक आतंकी को गिरफ्तार कर लिया. पुलिस ने जिस आतंकी को गिरफ्तार किया है उसका नाम आरिज खान इलियास जुनैद है और वह बटला हाउस एनकाउंटर में आरोपी है. इसे दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने धर दबोचा है, जिसकी काफी समय से तलाश की जा रही थी.स्पेशल सेल ने कहा कि आरिज पर 15 लाख रुपये का इनाम था. जुनैद दिल्ली, अहमदाबाद, यूपी और जयपुर में हुए धमाकों में शामिल रहा है. वह मूल रूप से यूपी के आजमगढ़ का रहने वाला है.

करीब 10 साल से था फरार

जुनैद बटला हाउस एनकाउंटर के बाद से ही फरार था. पुलिस ने जुनैद के साथ ही भारी मात्रा में विस्फोटक सामग्री भी बरामद की है. इस पर 15 लाख रुपए का इनाम भी था. जुनैद का नाम दिल्ली समेत देश भर के 5 से भी ज्यादा बम धमाकों में रहा है. बताया जाता है कि बाटला हाउस एनकाउंटर के दौरान जुनैद एक बिल्डिंग में मौजूद था. उसके साथ चारों आतंकी भी थे. इसने वहां से आतंकियों को भगाने में मुख्य भूमिका निभाई थी.

पुलिस ने मारी रेड

सूचना के आधार पर इंस्पेक्टर मोहन चंद शर्मा की अगुवाई में सात सदस्यीय टीम जब छापा मारने पहुंची तो मकान संख्या एल-18 के प्रथम तल पर बने फ्लैट में मौजूद पांच आतंकियों ने पुलिसकर्मियों पर गोली चलानी शुरू कर दी थी, जिसमें इंस्पेक्टर मोहन चंद शर्मा सहित दो पुलिसकर्मी घायल हो गए थे.

advt

 

दो आतंकियों को मार गिराया

वहीं, जवाबी फायरिंग में पुलिस ने दो आतंकी आतिफ अमीन और मोहम्मद साजिद को मार गिराया था, जबकि दो आतंकी मोहम्मद सैफ और जीशान को गिरफ्तार कर लिया गया था. लेकिन, एक आतंकी भागने में सफल रहा था.एनकाउंटर में घायल इंस्पेक्टर मोहन चंद शर्मा की इलाज के दौरान मौत गई थी. इस मामले में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने दिल्ली पुलिस को क्लीन चिट दे दी थी.