दुनिया में सबसे ज्यादा हथियार खरीदता है भारत, चीन-पाकिस्तान इस नंबर पर

हथियार खरीदता है भारत, के लिए इमेज परिणामचीन और पाक से मुकाबले के लिए भारत ने पूरी तैयारी कर ली है,भारत दुनिया में सबसे ज्यादा हथियार खरीदने वालों की टॉप लिस्ट में शामिल हो चुका है , अब तक भारत ने 2013-2017 के दौरान दुनिया में सबसे ज्यादा हथियार खरीदे हैं। स्टॉकहोम के थिंक टैंक इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट की एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया में भारत की  हिस्सेदारी 12% है। 2008 से 2013 की तुलना में भारत ने 2013 से 2017 के बीच 24% ज्यादा हथियार खरीदे सबसे ज्यादा शक्तिशाली देश बन चुका है।

रूस से सबसे ज्यादा हथियार खरीदे भारत ने

हथियार खरीदता है भारत, के लिए इमेज परिणामभारत ने 2013 से 2017 तक सबसे ज्यादा हथियार रूस से खरीदे। कुल खरीदे गए हथियारों में रूस की हिस्सेदारी 62% है।

सऊदी अरब दूसरे नंबर पर

दुनिया में सबसे ज्यादा हथियार खरीद रहा है भारत, इंटरनेशनल संस्था की रिपोर्ट में खुलासा, international news in hindi, world hindi newsइस रिपोर्ट में भारत के बाद सबसे ज्यादा हथियार खरीदने वालों में सऊदी अरब, मिस्र, यूएई, चीन, ऑस्ट्रेलिया, अल्जीरिया, इराक, पाकिस्तान और इंडोनेशिया हैं।

इसके बाद भारत ने अमेरिका से हथियार खरीदे

हथियार खरीदता है भारत, के लिए इमेज परिणामइसके बाद भारत ने अमेरिका से 15% और इजरायल से 11% हथियार खरीदे हैं।

चीन से मुकाबले के लिए अमेरिका से बेहतर रिश्ते कर रहा भारत

दुनिया में सबसे ज्यादा हथियार खरीद रहा है भारत, इंटरनेशनल संस्था की रिपोर्ट में खुलासा, international news in hindi, world hindi newsएशिया में चीन का दबदबा कम करने के लिए अमेरिका भारत के साथ दे रहा है। जिसका नतीजा है कि अमेरिका से भारत के हथियारों की खरीद में लगभग 557% की बढ़ोत्तरी हुई है।

सबसे ज्यादा हथियार बेचने वाले देशों में अमेरिका टॉप पर-

हथियार खरीदता है भारत, के लिए इमेज परिणामहथियार बेचने वाले देशों में अमेरिका टॉप पर है। इसके बाद रूस, फ्रांस और जर्मनी हैं। चीन पांचवे नंबर पर है। चीन सबसे ज्यादा हथियार पाकिस्तान को बेचता है।